Breaking News

सूडान के बॉर्डर पर महिलाओं की टुकड़ी को तैनात करेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल (UNISFA) में भारतीय बटालियन के हिस्से के रूप में भारत आज सूडान के अबेई क्षेत्र में महिला शांति सैनिकों की एक पलटन को तैनात करने के लिए तैयार है। सरकार ने गुरुवार को कहा कि सूडान-दक्षिण सूडान सीमा पर स्थित शत्रुतापूर्ण अबेई क्षेत्र में तैनात संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल को सौंपी गई बटालियन के हिस्से के रूप में भारत शांति सैनिकों की एक महिला-केवल पलटन को तैनात करेगा।

संयुक्त राष्ट्र में देश के स्थायी मिशन के एक बयान में कहा गया है कि दल – जिसमें दो अधिकारी और विभिन्न रैंकों के 25 सैनिक शामिल होंगे। संयुक्त राष्ट्र मिशन के बाद से महिला शांति सैनिकों की सबसे बड़ी एकल इकाई होगी।

कैलिफोर्निया में बम चक्रवात का कहर बच्चे सहित दो लोगों की मौत, 1,80,000 घरों की बिजली गुल

भारत 2007 में भारत संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए पूरी तरह से महिलाओं की टुकड़ी को तैनात करने वाला पहला देश बन गया। लाइबेरिया में गठित पुलिस यूनिट ने 24 घंटे गार्ड ड्यूटी प्रदान की, राजधानी मोनरोविया में रात्रि गश्त की। भारतीय दल, जिसमें दो अधिकारी और 25 अन्य रैंक शामिल हैं, एक एंगेजमेंट प्लाटून का हिस्सा बनेंगे और सामुदायिक आउटरीच में विशेषज्ञ होंगे।

अभय में तैनाती से भारत के शांति रक्षक टुकड़ियों में भारतीय महिलाओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि करने के इरादे की भी शुरुआत होगी। सुरक्षा परिषद ने 27 जून 2011 के अपने संकल्प 1990 द्वारा UNISFA की स्थापना करके सूडान के अबेई क्षेत्र में तत्काल स्थिति का जवाब दिया। सुरक्षा परिषद हिंसा, बढ़ते तनाव और जनसंख्या विस्थापन से बहुत चिंतित थी।

पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साइप्रस की यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करने वाले भारतीय शांति सैनिकों की भूमिका की सराहना की थी। तस्वीरों को ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र के झंडे के नीचे काम करने वाले भारतीय शांति सैनिकों की दुनिया भर में सराहना की जाती है।”

समाचार एजेंसी के अनुसार, भारत लगभग 6,000 कर्मियों के साथ संयुक्त राष्ट्र मिशनों में दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। कुल मिलाकर, दो लाख से अधिक भारतीयों ने संयुक्त राष्ट्र के 71 शांति अभियानों में से 49 में सेवा की है जो 1948 से दुनिया भर में स्थापित किए गए हैं।

About News Room lko

Check Also

सांसद बृजभूषण शरण सिंह का दावा- 27 से 29 अप्रैल के बीच फाइनल होगा टिकट, मेरी जीत पक्की

हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट कैसरगंज में पांचवें चरण में वोटिंग है। यहां 26 अप्रैल से नामांकन ...