Breaking News

भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी: अब और 49 देशों को भेजेगा कोरोनी की वैक्सीन

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में गरीब देशों को लाखों की संख्या में वैक्सीन के टीके उपलब्ध कराने के लिए भारत की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. बावजूद इसके कि कई सारे अमीर देश अपने नागरिकों के लिए वैक्सीन के टीकों की जमाखोरी कर रहे हैं. पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन सप्लाई करने के बाद भारत अब कैरेबियाई देशों को वैक्सीन दे रहा है.

एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से जंग में कैरेबियाई देश पीछे छूट रहे थे, लेकिन भारत की ओर से वैक्सीन की सप्लाई ने उन्हें सहारा दिया है. भारत सरकार ने हाल ही में पड़ोसी देशों नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार, सेशेल्स और मालदीव वैक्सीन की सप्लाई की है या उन्हें बेचा है. भारत में बनी वैक्सीन अन्य देशों को चीन की वैक्सीन के मुकाबले विकल्प उपलब्ध कराती है. बीजिंग अपनी वैक्सीन को पूरी दुनिया में बेचने की कोशिश में लगा है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत की योजना अब लैटिन अमेरिका, कैरेबियाई देशों, एशिया और अफ्रीका महाद्वीप को मिलाकर कुल 49 देशों में वैक्सीन सप्लाई करने का है, ये वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी. भारत ने वैक्सीन फ्रेंडशिप के तहत अब 22.9 मिलियन टीके बांटे गये हैं, जिनमें से 64.7 लाख टीके अनुदान के रूप में दिए गए हैं.

Loading...

वहीं डोमिनियन रिपब्लिक के आंतरिक मामलों के मंत्री रकैल पेना ने कहा था कि भारत ने उनके देश को कोरोना वायरस वैक्सीन के 30,000 टीके गिफ्ट के तौर पर दिए हैं. इसके अलावा भारत ने डोमिनिका को भी 70 हजार टीके उपलब्ध कराए हैं. वैक्सीन के ये टीके डोमिनिका की पूरी आबादी के टीकाकरण के लिए काफी होंगे. इस महीने की शुरुआत में भारत ने बारबेडोस को 10 हजार टीके उपलब्ध कराए थे. इसके साथ ही भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए 2 लाख टीके गिफ्ट के तौर पर देने का वादा किया है.

भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. इंटरनेशनल मीडिया से लेकर अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने भारत की खुले दिल से तारीफ की है. हाल ही में किए एक ट्वीट में वॉल स्ट्रीट जर्नल के एरिक बेलमैन ने कहा कि वैश्विक वैक्सीन डिप्लोमेसी की रेस में भारत सबको चौंकाते हुए लीडर बनकर उभरा है. अपने नागरिकों के लिए तय किए गए वैक्सीन के टीकों की संख्या के मुकाबले तीन गुना ज्यादा टीके भारत ने निर्यात किए हैं. साथ ही अपने टीकाकरण कार्यक्रम को बेअसर रखते हुए भारत और ज्यादा वैक्सीन निर्यात कर सकता है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा कि भारत, दुनिया का बेजोड़ वैक्सीन निर्माता अपने पड़ोसी दोस्तों और गरीब देशों को करोड़ों की संख्या में वैक्सीन के टीके उपलब्ध करा रहा है. भारत, चीन को काउंटर करने की कोशिश कर रहा है, जिसने कोरोना वायरस वैक्सीन को अपने वैश्विक संबंधों के केंद्र में रखा है और तेल की प्रचुरता वाला यूनाइटेड अरब अमीरात अपने सहयोगी देशों की ओर से इन टीकों को खरीद रहा है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

OTT, डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, बेहद सख्त हुए नियम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सरकार ने गुरुवार को सोशल मीडिया के लिए ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *