Breaking News

इजरायल की शिक्षा प्रणाली: शिक्षा और मिलिट्री ट्रेनिंग का अनोखा मिश्रण

इज़राइल में शिक्षा प्रणाली: इज़राइल – हमास के साथ युद्ध के बाद यह देश चर्चा में है। यदि हम यहां विभिन्न पहलुओं पर बात करें तो शिक्षा प्रणाली का नाम भी सामने आता है। यहां की शिक्षा व्यवस्था अन्य देशों की तुलना में बहुत अच्छी और उन्नत है।

यहां पढ़ाई के तरीके आज के हिसाब से हैं और सिर्फ किताबी ज्ञान पर ध्यान न देकर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर ज्यादा जोर दिया जाता है। इसके साथ ही युवाओं को कम उम्र से ही सैन्य प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

कैसी है शिक्षा व्यवस्था?
इज़राइल की राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली मुख्य रूप से पाँच स्तरों में विभाजित है। पूर्व-प्राथमिक, प्राथमिक, माध्यमिक, उत्तर-माध्यमिक और उच्च शिक्षा। प्राथमिक शिक्षा कक्षा 1 से 6 तक, निम्न माध्यमिक शिक्षा कक्षा 7 से 9 तक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा कक्षा 10 से 12 तक होती है। यहां किंडरगार्टन से कक्षा 10 तक की शिक्षा अनिवार्य है, यानी सभी को स्कूल जाना पड़ता है।

स्कूल वर्ष इसी महीने शुरू होता है
यहां स्कूल वर्ष 1 सितंबर से शुरू होता है और अगर शनिवार है तो 2 सितंबर से शुरू होता है. यहां सप्ताह की शुरुआत रविवार से होती है. बच्चों के स्कूल 30 जून को ख़त्म हो रहे हैं. स्कूल चार प्रकार के होते हैं – स्टेट स्कूल, स्टेट स्कूल (धार्मिक), अरब, ड्रुज़ स्कूल, प्राइवेट स्कूल और नॉवेल स्कूल।

इजराइल की मैट्रिक परीक्षा को ब्रैगट कहा जाता है और इसे पास करने के बाद ही कोई कम से कम सेना में शामिल हो सकता है। यहां प्राथमिक शिक्षा निःशुल्क है।

सैन्य प्रशिक्षण आवश्यक है
यहां के युवाओं के लिए सैन्य प्रशिक्षण जरूरी है. 18 साल की उम्र के बाद वे सेना में शामिल हो सकते हैं और जो लोग शामिल नहीं होना चाहते उन्हें भी कुछ दिनों तक इसके बारे में सीखना होगा। यहां की शिक्षा प्रणाली में महिलाओं के लिए 24 महीने यानी दो साल और पुरुषों के लिए 36 महीने यानी 3 साल के सैन्य प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। वे इज़राइल रक्षा बलों में शामिल हो गए।

About News Desk (P)

Check Also

पहली कोरोना वैक्सीन तैयार करने वाले वैज्ञानिक पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप, चीन की संसद से किए गए बर्खास्त

चीन के जिस वैज्ञानिक ने कोरोना महामारी के दौरान साल 2020 में COVID-19 वैक्सीन को ...