Breaking News

Budget 2021: वित्त मंत्री ने की बीमा, हेल्थ, किसान, मजदूर आदि से जुड़ी अहम घोषणाएं, जानिए खास बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2021-22 पेश कर रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रपति भवन गए और वहां राष्ट्रपति से बजट पेश करने की अनुमति ली। इस बजट से सभी को काफी उम्मीदें हैं। आम आदमी से लेकर स्वास्थ्य और रक्षा क्षेत्र तक, हर किसी की निगाहें इस बजट पर हैं। आइए जानते हैं निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की खास बातें।

– निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत पैकेज कई योजनाओं को कोरोना काल में देश के सामने लाया गया ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके।

– सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई।  ये सभी पांच मिनी बजट के समान थी।

– मुश्किल के इस वक्त में भी मोदी सरकार का फोकस किसानों की आय दोगुनी करने, विकास की रफ्तार को बढ़ाने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने पर रहा।

– वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है, ये ऐसे वक्त में आ रहा है जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में गई है, लेकिन ये ग्लोबल इकोनॉमी के साथ ऐसा ही हुआ है। साल 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है।

– जल जीवन मिशन और मिशन पोषण 2. 0 की शुरूआत होगी।

– वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके लिए 2,87, 000 करोड़ रुपये जारी किए गए।

Loading...

– सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया। 64180 करोड़ रुपये नई स्वास्थ्य योजनाओं पर खर्च होंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ का ऐलान किया है। इस पर 64 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम खर्च करेगी।

– वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया, जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए।

-कोविड-19 की वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि रेलवे के लिए राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए विस्टाडोम कोच की शुरुआत होगी।

– तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ का नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट होगा। इसी में इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे। वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकोनॉमिक कॉरिडोर का एलान किया।

– मुंबई- कन्याकुमारी इकोनॉमिक कॉरोडिर का एलान हुआ। केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे। पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का एलान किया। अगले साल 8,500 किलोमीटर के रोड प्रोजेक्ट तैयार होंगे।

– वॉलेंट्री स्क्रैप पॉलिसी जल्द होगी लॉन्च होगी, पुराने वाहनों के लिए स्क्रैप पॉलिसी आएगी। हर वाहन के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य होगा।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण ZOMATO ने लिया बड़ा फैसला, डिलिवरी पार्टनर्स के वेतन में होगा इजाफा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ऑनलाइन फूड डिलीवरिंग कंपनी ज़ोमैटो ने पे स्ट्रक्चर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *