Breaking News

मोदी की काशी यात्रा

योगी आदित्यनाथ एक नए रिकार्ड के साथ अपनी सरकार के छह वर्ष पूरे कर रहे हैं. यह सन्योग है कि वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशी यात्रा पर आए थे. यहां एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की जम कर प्रशंसा की. वस्तुतः यह योगी के लिए मोदी का प्रशस्ति पत्र था. उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश विकास के हर क्षेत्र में नए आयाम जोड़ रहा है। नए बन रहे रिकार्ड का प्रधानमंत्री ने उल्लेख भी किया. कहा कि योगी सरकार कल अपने दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष पूरा कर रही है. योगी आदित्यनाथ ने अब तक के सबसे लंबे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री रहने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। उत्तर प्रदेश बढ़ी हुई सुरक्षा एवं समृद्धि सुनिश्चित करने वाली सेवा का एक स्पष्ट उदाहरण है।

👉 भूटान ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष: मिशन लाइफ़ के लिए बाजरा के महत्व पर प्रकाश भी डाला

प्रधानमंत्री मोदी ने आज वाराणसी में सत्रह सौ करोड़ रुपये से अधिक की अट्ठाइस विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. केंद्र और उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकारों को गरीबों के प्रति समर्पित बताया. आज गरीब से गरीब परिवार के पास भी जनधन बैंक खाता है। उसके हक का पैसा, सरकारी मदद आज सीधे बैंक खाते में आती है। आज काशी में पुरातन और नूतन दोनों स्वरूपों के दर्शन एक साथ हो रहे हैं। एक साल में सात करोड़ से ज्यादा पर्यटक काशी घूमने आए। ये पर्यटक शहर में नए आर्थिक अवसर और रोजगार पैदा कर रहे हैं।

वाराणसी से कनेक्टिविटी पूरी तरह से आसान हो गई है। नई रोपवे परियोजना शहर में कनेक्टिविटी को एक नए स्तर पर ले जाएगी। यह पर्यटकों के लिए एक नया आकर्षण पैदा करने के साथ-साथ शहर की सुविधाओं को बढ़ावा देगी। बनारस कैंट रेलवे स्टेशन और काशी-विश्वनाथ कॉरिडोर के बीच की दूरी रोपवे के पूरा होने के बाद मिनटों में तय हो जाएगी, साथ ही कैंट स्टेशन और गोदौलिया के बीच के क्षेत्रों में यातायात की भीड़ भी कम हो जाएगी।

गंगा के किनारे सभी शहरों में सीवेज उपचार नेटवर्क स्थापित किया गया है।गंगा के दोनों किनारों पर एक नया पर्यावरण अभियान चल रहा है जहां सरकार पांच किलोमीटर के दायरे में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही है। इस वर्ष के बजट में इसके लिए विशेष आवंटन किया गया है। वाराणसी के साथ-साथ पूरा पूर्वी उत्तर प्रदेश कृषि और कृषि-निर्यात का केंद्र बन रहा है। पिछले तीन वर्षों में देश में आठ करोड़ घरों में नल से जलापूर्ति की गई है।

👉 फारूक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, कहा राम सिर्फ हिन्दुओं के भगवान नहीं मुस्लिमों, ईसाईयों के भी…

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ में अपने विचार रख रहे थे। मोदी ने कहा कि 2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया है वह वास्तव में अभूतपूर्व है। भारत के ये प्रयास आज पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है।

उन्होंने कहा कि बीते नौ वर्षों में भारत ने टीबी के खिलाफ इस लड़ाई में अनेक मोर्चों पर जैसे- जनभागीदारी, पोषण के लिए विशेष अभियान, इलाज के लिए नई रणनीति, तकनीक का भरपूर इस्तेमाल और अच्छी हेल्थ को बढ़ावा देने वाले फिट इंडिया, खेलो इंडिया, योग जैसे अभियान पर एकसाथ काम किया है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा ने यूपी में चुनाव प्रचार के लिए नियुक्त किए स्टार प्रचारक, राजस्थान व एमपी के सीएम भी करेंगे प्रचार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा जिसके ...