Breaking News

जिले में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, जगह-जगह पर हुए कार्यक्रम

रायबरेली। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर आज जिले भर में मतदाताओं को जागरूक किया गया। इस मौके पर कोविड नियमों को ध्यान में रखकर मतदाताओं को जागरूक किया। जिले की शिक्षण संस्थाओं में इस मौके पर शपथ दिलाई गई। वहीं, आगामी विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने की प्रतिज्ञा ली गई।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर ही राही ब्लॉक की मुंशीगंज स्थिति बीआरसी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां पर खण्ड शिक्षा अधिकारी बृजलाल वर्मा की तरफ से कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई और उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

लोगों को मतदान करने के लिए किया गया प्रेरित

इस मौके बीईओ गौरा राकेश कुमार, बीईओ लालगंज कुलदीप, बीईओ डलमऊ केके त्रिपाठी, ब्रजेश मौर्य सहित अन्य लोग मौजूद रहे। वहीं, बीआरसी अमावां में इस मौके पर बीईओ रत्नामणि मिश्रा की तरफ से पूरे स्टॉफ को शपथ दिलाई गई। अमावां के कम्पोजिट स्कूल जरैला में प्रधानध्यापका शैल श्रीवास्तव की तरफ से पूरे स्टॉफ और विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को शपथ दिलाई गई। इस मौके रितु सिंह, राम गोपाल, प्रवेश यादव, सुनीता यादव, राजेश्वरी, एसएमसी अध्यक्ष ननकऊ सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

इस वर्ष हुई थी मतदाता दिवस की शुरुआत

देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के मौके पर इस दिवस की शुरुआत की थी। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए यह पहल की गई थी। चुनाव आयोग का उद्देश्य है कि देश भर के सभी मतदान केन्द्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाए, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी। इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाते हैं।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...