एनसीसी कैडेट अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरि ‘डीजीएनसीसी प्रशस्ति पत्र’ से सम्मानित 

लखनऊ। 19 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन की कैडेट अंडर ऑफिसर (यूओ) वैष्णवी गिरि को उनकी उच्च प्रतिभा, संगठन के प्रति निष्ठा और एनसीसी और समाज में उनके सार्थक योगदान के लिए लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, महानिदेशक एनसीसी द्वारा ‘डीजीएनसीसी प्रशस्ति पत्र’ से सम्मानित किया गया। अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरि उत्तर प्रदेश की एकमात्र कैडेट हैं जिन्हें इस वर्ष डीजी एनसीसी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरी एनसीसी में नेतृत्व की गुणवत्ता है और आईटी कॉलेज, लखनऊ के 105 कैडेटों में से एक है। निदेशालय स्तर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उनकी प्रभावशाली भागीदारी के अलावा, जैसे एनसीसी दिवस -2020 और गवर्नर हाउस, लखनऊ में 2021 में आयोजित अलंकरण समारोह और इंटर ग्रुप प्रतियोगिता (आईजीसी) टीम के लिए लखनऊ ग्रुप मुख्यालय का हिस्सा थीं। उन्होंने गणतंत्र दिवस परेड-2022 में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व भी किया।

इसके अलावा अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरी यूपी सांस्कृतिक टीम का हिस्सा थीं, जिसने सभी 27 एनसीसी निदेशालयों में ओवरऑल फर्स्ट पोजिशन हासिल की थी। अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरी को सोलो सिंगर के रूप में भी चुना गया और उन्होंने आरडीसी-2022 के दौरान रक्षा मंत्री के सामने परफॉर्म किया। अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरि कई गतिविधियों जैसे – एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) शिविर, स्वच्छ भारत अभियान, फिट इंडिया अभियान और नारी शक्ति मिशन आदि में भाग ले चुकी हैं।

मानवता के लिए आगे योगदान करने और अपने जूनियर्स के लिए एक रोल मॉडल बनने में वे सफल रही हैं। उन्होंने दो बार रक्तदान किया और कई अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। कोविड-19 महामारी के दौरान वह स्वयंसेवकों में से एक थीं, और कठिन समय में नागरिकों की सहायता करने में उन्होंनें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरि एक अत्यंत प्रतिभाशाली कैडेट हैं जो विभिन्न स्तरों पर आयोजित एनसीसी की सभी गतिविधियों में सक्रिय भागीदार रही हैं।

रिपोर्ट -दयाशंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

जलशक्ति मंत्री ने पीजीआई स्थित दीनदयाल उपाध्याय पार्क में किया वृक्षारोपण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग ने मनाया वन ...