Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट्स ने राजभवन में आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय राजेंद्र नगर लखनऊ की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी कैडेट्स नंदिनी सिंह, स्वाति त्रिपाठी, हरशीन कौर, दीपांशी निगम, कीर्ति मिश्रा, सगलगुण कौर तथा तूलिका गुप्ता ने एनसीसी अधिकारी मेजर डॉ मनमीत कौर सोढ़ी के साथ राजभवन में आयोजित 54वीं प्रादेशिक फल, शाकभाजी और पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

सांसद ने फीता काट कर किया BPL-2023 का शुभारंभ, जिलाधिकारी औरैया व पुलिस अधीक्षक रहे मौजूद

नवयुग कन्या महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट्स

जहां पर आकर्षक रूप से फूलों से विभिन्न आकृतियों को प्रदर्शित किया गया था। साथ ही साथ कम लागत में मोटे अनाज से बने उत्पाद,विभिन्न तकनीकों से पौधों की खेती और हस्तशिल्प से बने घरेलू उत्पाद भी देखे।

राजभवन की गौशाला में गायों के रखरखाव को भी देखा। उन्होंने यह भी जाना कि किस प्रकार से परंपरागत खेती के साथ औद्योगिक खेती किसानों की आय बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभा रही है।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट्स

मेजर (डॉ) सोढ़ी के अनुसार भ्रमण का उद्देश्य छात्राओं को प्रकृति का संरक्षण करने के लिए प्रेरित करना एवं आत्मनिर्भर भारत तथा कौशल विकास से जोड़ने का प्रयास करना था।

भाषा विश्वविद्यालय में क्रोमेटोग्राफी फ़ूड एडल्टरेशन टेस्टिंग तकनीक पर कार्यशाला का आयोजन

प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय के अनुसार छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान की भी अत्यंत आवश्यकता है।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट्स

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...