Breaking News

श्रम कानून का उल्लंघन करने पर नोबेल विजेता मुहम्मद यूनुस दोषी करार, छह महीने की जेल

बांग्लादेश में श्रम कानूनों का उल्लंघन करने पर नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को दोषी ठहराया गया है। इसको लेकर देश में राजनीति तेज हो गई है। उनके समर्थकों ने आरोप लगाया कि यह पूरी कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है। अभियोजक खुर्शीद आलम खान ने कहा कि प्रोफेसर यूनुस और उनके तीन ग्रामीण टेलीकॉम सहयोगियों को श्रम कानूनों के तहत दोषी ठहराया गया हैं, जिन्हें मामले में छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई हैं।

सजा के बाद बांग्लादेश में राजनीति तेज
लोगों को गरीबी से बाहर निकालने वाले माइक्रोफाइनेंस बैंक के लिए जाने वाले मुहम्मद यूनुस पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गरीबों के शोषण का आरोप लगाया है। अगस्त माह में बराक ओबामा और बान की मून सहित विश्व की कई हस्तियों ने यूनुस के न्यायिक उत्पीड़न की आलोचना की थी। इसको लेकर एक बार फिर बांग्लादेश में राजनीति तेज हो गई हैं। गौरतलब है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 2006 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के खिलाफ कई बार तीखे हमले किए हैं। शेख हसीना लगातार मोहम्मद यूनुस की आलोचक रही हैं।

कानूनी कार्रवाई पर ओबामा ने भी की थी निंदा
पिछले वर्ष अगस्त माह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबाम और पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून सहित 160 वैश्विक हस्तियों ने युनूस के खिलाफ की गई न्यायिक कार्रवाई को लेकर निंदा की थी। साथ ही कहा था कि उनकी सुरक्षा और स्वतंत्रता का डर हैं। आलोचक बांग्लादेशी अदालतों पर हसीना सरकार द्वारा लिए गए फैसलों पर मुहर लगाने का आरोप लगा रहे हैं।

About News Desk (P)

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...