Breaking News

पाक सेना के कर्नल पर लगा संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों को इस्लाम कबूल कराने का आरोप

कांगो में एक वरिष्ठ पाकिस्तानी सेना के कर्नल पर संयुक्त राष्ट्र मिशन के कर्मचारियों को इस्लाम धर्म में परिवर्तित करने का आरोप लगा है।

रिपोर्ट के अनुसार, मध्य अफ्रीकी देश में इस्लाम एक अल्पसंख्यक धर्म है। कर्नल ने संयुक्त राष्ट्र मिशन के कुछ ईसाई कर्मचारियों से संपर्क किया और उन्हें इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए कहा।

IBT की एक रिपोर्ट के अनुसार, कर्नल साकिब मुश्ताकी कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (MONUSCO) में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन का एक आकस्मिक डिप्टी कमांडर हिस्सा है।

इस घटना पर ध्यान देते हुए, सामान्य मुख्यालय (जीएचक्यू) ने आंतरिक जांच शुरू कर दी है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तानी अधिकारी के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी।

द क्रॉनिकल्स के अनुसार, 1999 में संयुक्त राष्ट्र मिशन के आने के बाद से पाकिस्तानी अधिकारियों ने “पूर्वी कांगो में इस्लाम धर्म के प्रचार” को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है।

क्षेत्रीय सरकार और स्थानीय लेखकों के सूत्रों ने ले सोइर अखबार को बताया है कि पाकिस्तानी दल ने उत्तर किवु और इतुरी क्षेत्रों में कई मस्जिदों का निर्माण किया है।

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों ने अपने कार्यों के लिए बदनामी हासिल की है। 2012 में दो पाकिस्तानी शांति सैनिकों पर हैती में एक 14 वर्षीय लड़के का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया था।

हैती में पाकिस्तानी सैन्य न्यायाधिकरण ने उन्हें सेना से बर्खास्त कर दिया और दोनों को एक साल की जेल की सजा सुनाई।

इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम पर अपने साथी द्वारा घरेलू हिंसा का आरोप लगाया गया था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि मामला अदालत से बाहर सुलझा लिया गया और अकरम पर उनकी राजनयिक पहुंच के कारण कोई आरोप नहीं लगाया गया।

संयुक्त राज्य में पाकिस्तानी राजनयिकों की खराब छवि के कारण मई 2018 और मई 2019 के बीच व्हाइट हाउस को बिना पूर्वानुमति के वाशिंगटन डीसी के आसपास 25 मील के दायरे से बाहर यात्रा प्रतिबंध लगाना पड़ा था।

About Ankit Singh

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...