Breaking News

पीएम मोदी ने किया था इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन जहाँ रोजाना सिर्फ दो लोग करते है यात्रा, ये है वजह

हमसब ने सुना होगा कि जापान में एक ऐसा इलाका है जहां एक ट्रैन एक बच्ची को लेने रोज़ आती है, ठीक उसी तरह कुछ ऐसा ही भारत में देखने को मिल रहा है. आपको बता दें कि ओडिशा के बालांगीर जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल पहले एक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। उद्धाटन के एक साल बाद इस रेलवे स्टेशन का हाल ये है कि रोजाना सिर्फ दो ही लोग यहां से यात्रा करते हैं।


आपको बता दें की इस बात का खुलासा तब हुआ, जब इस रेलवे स्टेशन से चढ़ने और उतरने वाले लोगों की जानकारी मांगी गई. इसकी जानकारी के लिए आरटीआई दायर की गई थी. वहीं बालांगीर के एक आरटीआई कार्यकर्ता हेमंत पांडा ने ईस्ट कोस्ट रेलवे के संबंलपुर डिवीजन से सूचना के अधिकार के तहत स्टेशन के खर्च और आमदनी के बारे में जानकारी मांगी थी।

ज्ञात हो कि इसके जवाब में आरटीआई कार्यकर्ता को बताया गया कि बालांगीर के बिछूपाली रेलवे स्टेशन पर रोजाना सिर्फ दो लोग यात्रा करते हैं। इन दोनों पैसेंजर से रेलवे को सिर्फ 20 रुपए की कमाई होती है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते वर्ष 15 जनवरी को बिछूपाली रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। बिछूपाली और बोलंगीर की दूरी 16.8 किमी है। इस रूट पर रोजाना दो बार ट्रेन गुजरती है।

आरटीआई के जवाब में रेलवे ने आमदनी का जिक्र तो किया है, लेकिन खर्चे की जानकारी नहीं दी। रेलवे ने बताया कि प्रतिदिन सिर्फ 20 रुपए की आमदनी होती है। 16.8 किमी लंबे इस ट्रैक को बनाने में कुल 115 करोड़ रुपए लागत आई थी।

ईस्ट-कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ जेपी मिश्रा ने बताया कि अगले साल तक इसे सोनपुर स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद इस रूट से रेलवे की कमाई बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां तक कनेक्टिविटी का सवाल है तो बिछूपाली के लोग संबलपुर, तीतलगढ़ और भवानीपटना तक यात्रा करना चाहते हैं, जो कि फिलहाल संभव नहीं है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सोनपुर और तीतलागढ़ के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण होने के बाद हमें और पैसेंजर मिलेंगे।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...