Breaking News

प्रधानममंत्री आवास योजना: शहरी के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश को मिला प्रथम पुरस्कार

लखनऊ। प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश को एक बार पुनः प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ( शहरी) के अन्तर्गत दिए जाने वाले अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाला राज्य उत्तर प्रदेश रहा, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले नगर निकाय-नगर पालिका श्रेणी में मिर्जापुर प्रथम स्थान पर, जबकि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले नगर निकाय-नगर पंचायत श्रेणी में मलिहाबाद नगर पंचायत प्रथम तथा हरिहरपुर नगर पंचायत तृतीय स्थान पर है। उत्कृष्ट आवास के लिए जिन लाभार्थियों को अवार्ड दिया गया, उसमें लखनऊ की चन्द्रावती, आजमगढ़ के सुशील और हापुड़ के राजेन्द्र शामिल हैं।

यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उत्तर प्रदेश को दिए गए। प्रधानमंत्री ने छह राज्यों में आरम्भ हुई लाइट हाउस परियोजना (एलएचपी) का भी वर्चुअल शिलान्यास किया। इसके पश्चात आदरणीय मुख्यमंत्री ने अवध विहार स्थित परियोजना स्थल पर इसका शिलान्यास किया।

इस अवसर पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “लाइट हाउस प्रोजेक्ट अब देश के काम करने के तौर-तरीकों का उत्तम उदाहरण है। हमें इसके पीछे बड़े विजन को भी समझना होगा। एक समय आवास योजनाएं केंद्र सरकारों की प्राथमिकता में उतनी नहीं थी, जितनी होनी चाहिए। सरकार घर निर्माण की बारीकियों और क्वालिटी में नहीं जाती थी। अगर हम पीएम आवास योजना के अंतर्गत बनाए गए लाखों घरों के काम पर नजर डालें तो उसमें इनोवेशन और इम्प्लीमेंटेशन दोनों पर फोकस मिलेगा। आज देश ने एक अलग अप्रोच अपनाया है। हमारे यहां कुछ ऐसी चीजें थी जो प्रक्रिया में बिना बदलाव के ऐसे ही चलती आ रहीं थी लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा व मार्गदर्शन में प्रदेश के सभी बेघर परिवारों को आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश के 17.58 लाख से अधिक शहरी गरीब परिवारों को आवास दिए जाएंगे। लगभग 6.15 लाख आवास बनाकर शहरी गरीबों को उपलब्ध कराए जा चुके हैं। समयबद्ध तरीके से आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। आवासों के निर्माण में पूर्ण गुणवत्ता को बनाए रखने का प्रयास किया गया है। जिन शहरी गरीबों के पास आवास नहीं था या आवास जर्जर अवस्था में थे, ऐसे सभी परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। सभी शहरी गरीब बेघर परिवारों को आवास उपलब्ध करवाने में उत्तर प्रदेश सरकार ने सफलता प्राप्त की है। सरकार प्रत्येक शहरी गरीब को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।”

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा “पीएम नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्ग-निर्देशन में उत्तर प्रदेश केंद्रीय योजनाओं में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ अव्वल बना हुआ है। योजनाएं समय और पूरी पारदर्शिता से पूरी हो रही हैं, साथ ही इनके समय से पूरा होने से जनता को पूरा लाभ मिल रहा है। इसके लिए मैं प्रदेश की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी को हृदय की गहराइयों से आभार प्रकट करता हूं।”

नगर विकास मंत्री ने बताया, “लाइट हाउस परियोजना के अंतर्गत लखनऊ के 1040 शहरी गरीबों को 415 वर्गफीट एरिया का फ्लैट अगले वर्ष तक दे दिए जायेंगे। इस आवास की कीमत का अधिकांश हिस्सा केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दिया जाएगा, जबकि शेष राशि लाभार्थी को स्वयं देनी होगी। इन आवासों का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के नियमों के अनुसार किया जाएगा और डूडा के माध्यम से डीएम की अध्यक्षता में खुली लॉटरी द्वारा आवंटन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।”

अवध विहार स्थित लाइट हाउस परियोजना स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल तथा प्रदेश सरकार के मंत्रिगण और अधिकारीगण मौजूद थे।

About Samar Saleel

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...