Breaking News

बुढ़वा मंगल पर पूजा-अर्चना के साथ हुआ प्रसाद वितरण, हनुमान मंदिर नकेड़ी पर लगा मेला

बिधूना। तहसील के विभिन्न हनुमान मंदिरो में श्रद्धालुओं द्वारा भक्तिभाव से बुढ़वा मंगल का पर्व मनाया जा रहा है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचकर हनुमानजी के दर्शन करने के साथ पूजा-अर्चना कर प्रसाद चढ़ा रहे हैं।

कस्बे के नकेडी पुलिया पर बने हनुमान मंदिर पर बुढ़वा मंगल के अवसर पर हवन किया गया। मंदिर के पुजारी सोने लाल तिवारी ने बताया कि बुढ़वा मंगल भादौ मास के अंतिम मंगलवार को मनाया जाता है। जिसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है। इस दिन हनुमानजी के मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना एवं हवन आदि किए जाते हैं।

श्रद्धालु खीर-पुआ के साथ बूंदी का प्रसाद वितरण करते हैं। इसके अलावा शंकर मंदिर परिसर में हनुमान मंदिर, वनखण्डेश्वर में हनुमान मंदिर, अछल्दा रोड पर पुराने रजिस्ट्रार कार्यालय में बने हनुमान मंदिर आदि को सजाया गया है। जहां पर श्रद्धालु बड़ी संख्या में हनुमानजी के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु अपने परिवार की सुख समृद्धि की प्रार्थना भी कर रहे हैं।

क्षेत्र के कस्बा सहायल में सिद्धपीठ हनुमान मंदिर में विशाल भंडारा का आयोजन किया गया है। श्रद्धालु सोनू मिश्रा ने बताया कि हनुमानजी के दर्शन को बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं जो कि पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद भी वितरित कर रहे है। बताया कि मंदिर पर रात्रि में रामलीला का आयोजन होगा।

बूंदी, खीर-पुआ का हो रहा वितरण – कस्बे में हनुमानजी के मंदिरों पर श्रद्धालु भक्तों द्वारा हवन, पूजन के साथ हनुमानजी का चोला चढ़ाने के अलावा हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ करने के बाद प्रसाद में खीर-पुआ, बूंदी आदि का वितरण किया जा रहा है।

नकेड़ी मंदिर पर मेले का आयोजन – नकेडी पुलिया स्थित हनुमानजी मंदिर पर सड़क किनारे मेले का आयोजन किया गया है। जहां पर श्रद्धालु पूजा-पाठ करने के बाद प्रसाद वितरित कर रहे हैं।

मेले में प्रसाद के साथ बच्चों के खिलौनों एवं घरेलू आवश्यक सामान की दुकानें लगीं हैं। मेले में बाजार से गुम हो चुकीं छोटे बच्चों की तीन पहिया व एक पहिया वाली लकड़ी की गाड़ियां भी देखने को मिली। इसके अलावा गोलगप्पे, टिक्की, चाउमीन आदि की रेहणी भी लगी हुई।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर

About Samar Saleel

Check Also

हैदराबाद-गोरखपुर साप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन अवधि में एक फेरे के लिये किया गया विस्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा को ...