Breaking News

शहीद अशफाक उल्ला का स्मरण

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीकुछ समय पहले योगी आदित्यनाथ की पहल पर चौरी चौरा घटना शताब्दी वर्ष समारोह मनाया गया था। योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खां का स्मरण किया। उन्होंने शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान गोरखपुर का लोकार्पण किया।

इसके अलावा ओडीओपी शो केस का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के अमर सेनानी शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम से स्थापित यह प्राणि उद्यान अन्तर्राष्ट्रीय विशिष्टताओं से युक्त है। इण्डोर तितली उद्यान, 7-डी थियेटर के साथ वाॅक इन एवियरी, इण्टरप्रेटेशन सेण्टर, गोरखपुर मण्डल के समस्त जनपदों के एक जनपद, एक उत्पाद’ ओडीओपी के प्रदर्शन हेतु क्षेत्र, सरीसृप गृह, बटर फ्लाई पार्क के साथ वेटेनरी हाॅस्पिटल, कैफेटेरिया ओपेन एयर थियेटर आदि इस प्राणि उद्यान के विशेष आकर्षण हैं।

इसका नामकरण भारत माता के महान सपूत काकोरी काण्ड के अमर नायक शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम पर किया गया है। गोरखपुर और काकोरी काण्ड के नायकों का परस्पर अटूट सम्बन्ध रहा है। सभी जानते हैं कि काकोरी काण्ड की पूरी भूमिका के नायक पं राम प्रसाद बिस्मिल थे। अशफाक उल्ला खां,चन्द्रशेखर आजाद,ठाकुर रोशन सिंह सहित अन्य सभी क्रान्तिकारी पं राम प्रसाद बिस्मिल के साथ थे।

जिनका नाम बड़े आदर व सम्मान के साथ प्रत्येक भारतीय लेता है। अंग्रेजों ने पं राम प्रसाद बिस्मिल को गोरखपुर जेल में बन्द रखा। यहीं उन्हें फांसी की सजा सुनायी गयी। राज्य सरकार ने पं राम प्रसाद बिस्मिल का गोरखपुर जेल में भव्य स्मारक तैयार किया है। इसी प्रकार,ठाकुर रोशन सिंह,प. राम प्रसाद बिस्मिल,अशफाक उल्ला खां का स्मारक शाहजहांपुर में भी बनेगा।

उन्होंने स्वाधीनता संग्राम के इन महान सपूतों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया। 7-डी थियेटर के मध्यम से वन्य जीवों की अद्भुत दुनिया का सजीव आनन्द लेते हुए हिमपात जैसी प्राकृतिक घटनाओं को भी वास्तविक रूप से महसूस किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर निरन्तर प्रगति और विकास की ओर अग्रसर है। प्राणि उद्यान में वन्य जीवों की सुरक्षा का भाव सदैव मन में रहे।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...