उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर फिर शुरू हो गया है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश सहित देश की राजधानी दिल्ली के आसपास के इलाकों में मौसम का कहर जारी है. वहीं घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ा दी है.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे गिर गया. सफदरजंग में 4.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते मौसम की मार और तेज हो सकती है और तापमान में और भी गिरावट आ सकती है.

दिल्ली के अलावा अन्य मैदानी इलाकों की बात करें तो मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि के बाद लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है.

वहीं पंजाब और हरियाणा भी कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना है और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. राजस्थान में शीत लहर जारी है और पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है.

कश्मीर के श्रीनगर में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो कि पिछले रात शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे से ज्यादा है. घाटी में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है क्योंकि ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं हिमाचल प्रदेश के केलोंग और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. केलोंग शून्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.