Breaking News

मूंगफली खाने वाले हो जाएं सावधान, जगह-जगह आपकी बॉडी में आ जाएगी सूजन और…

अगर आप भी मूंगफली खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके होश उड़ा सकती है. वैसे तो मूंगफली सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. मूंगफली में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और 26 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं. इनमें आयरन और कैल्शियम मुख्य रूप से होते हैं.

करीब 100 ग्राम मूंगफली में 567 किलो कैलोरी पाई जाती है. सर्दी के दिनों में सभी को भूनी मूंगफली खाना पसंद होता है. हर रोज अगर आप थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.

मूंगफली पहुंचा सकती है बहुत ज्यादा नुकसान

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतनी फायदेमंद मूंगफली भी आपकी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. यदि आप बहुत ज्यादा मात्रा में मूंगफली खाते हैं तो इससे आपके लीवर में परेशानी हो सकती है. मूंगफली बॉडी में अफलेटोक्सिन की मात्रा को बढ़ाती है. यह बहुत ही हानिकारक पदार्थ होता है.

अफलेटोक्सिन की वजह से लीवर में बीमारियां पैदा होने का डर रहता है. मूंगफली कई बार खाने के बाद पेट बहुत भारी-भारी हो जाता है. मूंगफली में लेक्टिन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे पचा पाना काफी कठिन होता है. लेक्टिन खून में शुगर के साथ मिलकर इफ्लेमेशन पैदा कर देता है. इससे शरीर में दर्द और सूजन बढ़ जाती.

आर्थराइटिस के पेशेंट को नहीं खानी चाहिए मूंगफली

आर्थराइटिस के पेशेंट को कभी मूंगफली नहीं खानी चाहिए. डॉक्टर भी आर्थराइटिस के पेशेंट को मूंगफली खाने को मना करते हैं. मूंगफली में मौजूद लेक्टिन के कारण इन मरीजों के शरीर में सूजन बढ़ जाती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...