Breaking News

प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली में यहां बिक रहीं ‘साफ सांसें’

बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा दिन प्रित दिन जहरीली होती जा रही है। जिससे दिल्ली वासियों को सांस लेने भी दिक्कत हो रही है। इस दमघोटू जहर से बचने के लिए दिल्ली वालों ने मास्क खरीदे, घरों में हवा साफ करने वाले पौधे लगाए, महंगे एयर प्यूरिफायर खरीदे लेकिन ये सब टोटके काम नहीं आए। राजधानी में इस बढ़ते प्रदूषण के कारण यहां के एक रेस्त्रां ने अनोखा कदम उठाया है।

साकेत के एक मॉल में यह ‘ऑक्सी प्योर’ नाम से एक ऑक्सिजन कैफे खुला है, इसमें आने वाले लोगों को अलग-अलग खुशबुओं में समाई ऑक्सिजन की डोज दी जाती है। यह एक तरह से हुक्के का उलट है, हुक्के में आप अपने फेफड़ों में फ्लेवर्ड धुआं खींचते हैं तो यहां खुशबुओं से सराबोर शुद्ध ऑक्सिजन आपके फेफड़ों में पहुंचती है। प्रदूषण से राहत पाने के लिए भी लोग वहां आ रहे हैं, लेकिन उनकी संख्या अभी ज्यादा नहीं है।

अरोमा ऑक्सिजन का सेंटर भारत में खोलने का विचार होटल उद्योगपति के बेटे आर्यवीर कुमार को वर्ष 2015 में आया था। वे घूमने के लिए यूएस गए थे और वहां उन्होंने इस प्रकार के सेंटर देखे थे। मई, 2019 को उन्होंने सेंर के फायदे व नुकसान की पड़ताल करके साकेत के मॉल में इस सेंटर को खोला था। मात्र 5 महीने में सेंटर को मिली सफलता के कारण अब आईजीआई एयरपोर्ट-3 में ऐसा ही सेंटर खोलने का विचार है।

Loading...

ऑक्सी प्योर सेंटर में 15 मिनट की खुशबूदार ऑक्सिजन लेने के लिए कस्टमर को 299 से 499 रुपए चुकाने पड़ते हैं। सेंटर के इंचार्ज बोनी इवांग्बम ने बाताया कि चेस्ट में ब्लॉकेज, अस्थमा आदि के मरीजों के लिए सेंटर काफी लाभकारी साबित हो रहा है। 15 मिनट की ऑक्सिजन के रेट उसकी खूशबु के कारण है। खुशबू ऑरेंज, लेमनग्रास, लैवेंडर, पैपरमिंट, और यूकेलिप्टस के अलग-अलग फ्लेवर में हैं। सबसे अधिक डिमांड पैपरमिंट की है और उसके लिए 499 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

इंचार्ज ने बताया कि प्रदूषण से प्रभावित लोगों को इससे लाभ मिलता है। लेकिन कितना और क्या यह स्थाई है? इन सवालों का जवाब वे नहीं दे पाते हैं। इसके बावजूद लोग वहां खुशबूदार ऑक्सिजन लेने के आ रहे हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

नमाज अदा करने के बाद किशोरी को कमरे में ले गया मौलाना व जब पेट में हुआ दर्द तो पता लगा…

राजधानी रांची के मांडर थाना क्षेत्र में एक मदरसे में पढ़ाने वाले मौलाना शाहिद द्वारा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *