Breaking News

औंधे मुंह गिरा सरिया का दाम, कानपुर से दिल्ली तक हो गया इतना सस्ता!

अपने घर का सपना हर कोई देखता है, लेकिन इस सपने को पूरा करना महंगा सौदा हो गया है. House Construction की गिनती आज सबसे महंगे कामों में की जाती है. अपने सपनों का आशियाना तैयार करने के लिए पहले लाखों खर्च कर जमीन खरीदनी होती है और फिर उस पर मोटी रकम खर्च करके मन मुताबिक कंस्ट्रक्शन कराना होता है.

ऐसे में ज्यादातर लोग निर्माण कार्य में इस्तेमाल होने वाले बिल्डिंग मैटेरियल की कीमतों (Building Materials Price) के कम होने का इंतजार करते हैं, अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं, तो फिर घर बनवाने का सही मौका आ गया है. फेस्टिव सीजन में आप कम खर्च में ये काम करा सकते हैं. दरअसल, कंस्ट्रक्शन में अहम रोल निभाने वाले सरिया की कीमतों में भारी गिरावट (Sariya Price Fall) देखने को मिल रही.

देश के कई शहरों में घटे सरिया के भाव
घर तैयार कराने (House Construction) में वैसे तो ईंट, सीमेंट समेत अन्य मैटेरियल की जरूरत होती है, लेकिन इसमें सरिया (Sariya) का जितना अहम रोल होता है, उतना ही इस पर भारी-भरकम खर्च भी आता है. इसके महंगे होने से House Construction पर होने वाला खर्च भी बढ़ जाता है. अब जबकि फेस्टिव सीजन में इसकी कीमतों में गिरावट आई है तो फिर ये टाइम इस जेब का बोझ कम करने के लिहाज से बिल्कुल सही है. यहां बता दें कि देश के कई शहरों में सरिया की कीमतें (Sariya Price) तीन महीने के निचले स्तर पर आ गई हैं. जुलाई 2023 के मुकाबले अक्टूबर में सरिया की कीमत दिल्ली से कानपुर तक और गोवा से चेन्नई तक औंधे मुंह गिरी है.

जुलाई के मुकाबले इतनी घटी कीमत
जुलाई की शुरुआत के मुकाबले 19 अक्टूबर तक सरिया की कीमतों में आए बदलाव पर गौर करें तो कानपुर में इसका भाव 6000 रुपये प्रति टन तक कम हुआ है, तो वहीं दिल्ली और गाजियाबाद जैसे शहरों में इसके भाव में 2,000 रुपये से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. अगर आप इसमें और गिरावट का इंतजार कर रहे हैं और इस आस में घर बनवाने का प्लान आगे के लिए टाल रहे हैं, तो हो सकता है ये देरी आपकी जेब का खर्च बढ़ाने वाली साबित हो. दरअसल, देश भर में सरिया की कीमतों में रोजाना के हिसाब से बदलाव देखने को मिलता है. ऐसे में हो सकता है कि जिस रेट पर आज ये मिल रहा है, कल एकदम से उसके रेट बढ़ जाएं.

प्रमुख शहरों में TMT Steel Bar के दाम (18% जीएसटी के बिना)

शहर (राज्य)             06 जुलाई 2023           19 अक्टूबर 2023
कानपुर                     53,000 रुपये/टन        47,000 रुपये/टन
गाजियाबाद (यूपी)    50,500 रुपये/टन         47,000 रुपये/टन
नागपुर (महाराष्ट्र)     48,900 रुपये/टन          48,200 रुपये/टन
गोवा                         51,400 रुपये/टन          51,400 रुपये/टन
दिल्ली                       51,000 रुपये/टन          47,600 रुपये/टन
जालना (महाराष्ट्र)      51,200 रुपये/टन           50,700 रुपये/टन
चेन्नई                         50,500 रुपये/टन          50,500 रुपये/टन
राउरकेला (ओडिशा) 47,700 रुपये/टन          45,700 रुपये/टन

ऐसे चेक करें अपने शहर में लेटेस्ट रेट

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट में रोजाना आधार पर बदलाव देखने को मिलता है. आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट पर सरिया की कीमतों में होने वाले बदलाव की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इसके जरिए आप अपने शहर में सरिया के भाव का आसानी से पता कर सकते हैं. यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि यहा प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतें बताई जाती है और इन पर सरकार द्वारा तय 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) अलग से लागू होता है.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...