Breaking News

वीडियो स्क्रीन के जरिए शिक्षा विभाग की बतायी गयीं योजनाएं, बच्चों के साथ अभिभावक भी हुए शामिल

• वीडियो स्क्रीन के जरिए निपुण लक्ष्य, दीक्षा एप व डीबीटी की दी गयी जानकारी

बिधूना। उत्तर प्रदेश शासन के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए बुधवार को सहार ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय याकूबपुर में वीडियो स्क्रीन चलित वाहन के माध्यम से बच्चों व उनके अभिभावकों को जागरूक करने का कार्य किया गया है।

शिक्षा विभाग की बतायी गयीं योजनाएं

तहसील बिधूना के प्राथमिक विद्यालय याकूबपुर के प्रधानाध्यापिका रामकांति ने बताया कि शासन द्वारा आये वाहन से वीडियो स्क्रीन के जरिए, स्कूली बच्चों, अभिभावकों व विद्यालय के समस्त शिक्षकों को वीडियो स्क्रीन के माध्यम से शिक्षा विभाग में आने वाली समस्त योजनाओं और बच्चों की पढ़ाई को लेकर जागरूकता अभियान के बारे में बताया गया। जिसमें बच्चों को 1090 जैसी अन्य कई सुविधाओं को दिखाया गया।

शिक्षा विभाग की बतायी गयीं योजनाएं

नोडल शिक्षक सूरज सिंह ने बताया कि मंगलवार शाम को शासन की तरफ से फोन आया था, कि विद्यालय में वीडियो स्क्रीन के माध्यम से बच्चों को जागरूक किया जायेगा। जिसको लेकर आज वीडियो स्क्रीनिंग चलित वाहन द्वारा बच्चों व उनके अभिभावकों को जागरूक किया गया।

एटा सड़क दुर्घटना में ADJ की मौत पर बिधूना के अधिवक्ताओं ने शोक व्यक्त किया, दो मिनट का रखा मौन, न्यायिक कार्य से रहे विरत

साथ ही निपुण लक्ष्य, दीक्षा एप व डीबीटी के माध्यम से पैसा का कैसे उपयोग करना है, बताया गया। उन्होंने बताया कि हम चाहेंगे कि इस वाहन द्वारा सभी स्कूलों में बच्चों व उनके अभिभावकों को जागरूक किया जाये।

शिक्षा विभाग की बतायी गयीं योजनाएं

कहा कि जब तक बच्चों के साथ उनके माता-पिता जागरूक नहीं होंगे तब तक इन योजनाओं को पूर्णतः सफलता नहीं मिल पायेगी। हम चाहेंगे अभिभावकों में ज्यादा से ज्यादा जागरूक्ता बढ़े जिससे बच्चों को पूर्णतयः लाभ मिल सके। डीबीटी के पैसों से अभी तक कुछ बच्चों को न ड्रेस ली गई है और न ही जूते व झोला। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापिका राम कांति, सहायक अध्यापक सूरत सिंह, शिक्षामित्र संगीता, दीपा रानी व अमिता त्रिपाठी आंगनवाड़ी कार्यकत्री संजू शर्मा व वीना देवी आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/ राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...