Breaking News

क्रिकेट लीग की तरह यूपी में होगा अब ‘योग लीग’, सरकार ने दी मंजूरी

क्रिकेट लीग की तरह अब योग लीग (yoga league) भी खेला जाएगा। जिला, मंडल, स्टेट, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक योग लीग कराने की तैयारी हो रही है। योग लीग होने से योग गुरुओं की न सिर्फ आर्थिक स्थिति सुधरेगी बल्कि युवा भी योग के प्रति आकर्षित होंगे।

बदलती फ़िज़ा से चिनाब घाटी में पर्यटन के अवसर बढ़ेंगे

क्रिकेट लीग की तरह यूपी में होगा अब 'योग लीग'

नेशनल योगासन फेडरेशन को केंद्र सरकार से मान्यता मिलने के बाद अब ‘योग लीग’ की शुरुआत होने जा रही है। लीग शुरू होने से योग में भविष्य तलाश रहे युवाओं को भी लाभ मिलेगा। योग लीग को मूर्त रूप देने के लिए 2021 में उत्तर प्रदेश योगासन स्पोटर्स एसोसिएशन का गठन किया गया था।

साथ ही जिला स्तर पर जनपद योगासन संघ बनाया जा चुका है। इसके तहत अप्रैल 2023 में मिर्जापुर जिला योगासन खेल संघ का गठन किया गया था। योगासन संघ जिला स्तर पर शिविर लगाकर लीग के लिए योग खिलाड़ियों का चयन करने की तैयारी में जुट गया है।

27 सितंबर वर्ष 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिका ने पीएम नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव पर योग को मान्यता दी। महासभा के दुनिया के 193 देशों में 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। 21 जून-2015 से अंतर राष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ हुआ।

मिर्जापुर योगासन खेल संघ के प्रथम जिला सचिव योगी ज्वाला प्रसाद ने बताया कि मिर्जापुर योगासन खेल संघ की ओर से योगासन खेल कराया जाएगा। जिला स्तर से चयनित खिलाड़ी मंडल से होते हुए स्टेट ओर नेशनल लीग में भाग लेंगे।

योगासन खेल संघ मिर्जापुर के जिला सचिव योगी ज्वाला प्रसाद ने बताया कि योग गुरुओं की अलग अलग टीम बनेगी। टीम के अलग-अलग मालिक होंगे। टीम मालिक चयनित योग गुरुओं की बोली लगाकर अपने टीम में शामिल करेंगे। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में शामिल होने वाली टीम के योग गुरुओं को मेहनताना के रूप में बेहतर पैकेज मिलगा। उन्होंने बताया कि जुलाई में यूपी योगासन खेल लीग होने की संभावना है। जिला स्तर पर चयनित खिलाड़ी मंडल स्तर से होते हुए स्टेट लीग में शामिल होंगे।

About News Room lko

Check Also

हाथरस जा सकते हैं राहुल गांधी, भगदड़ में घायल पीड़ितों से मिलेंगे; बांटेंगे दुख-दर्द

हाथरस: नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी सत्संग भगदड़ हादसे को लेकर हाथरस आ सकते हैं। वह ...