Breaking News

चाइना में फंसे 250 हिंदुस्तानियों के साथ 14 दिन तक होगा ये, भारतीय दूतावास ने शुरू की तैयारियां

चाइना में Coronavirus के केंद्र हुबेई में फंसे 250 से अधिक हिंदुस्तानियों को हिंदुस्तान पहुंचने के बाद 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जाएगा। भारतीय दूतावास ने कहा कि उसने हिंदुस्तानियों को निकालने के लिए तैयारियां शुरू कर दीं हैं। इसके साथ ही, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भारतीयों को निकालने की एअर इंडिया को मंजूरी दे दी है।

मध्य चीन के हुबेई प्रांत में फंसे अधिकांश भारतीय नागरिकों में छात्र, शोधार्थी और पेशेवर हैं, जो हिंदुस्तानी और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में काम करते हैं। इस प्रांत की राजधानी वुहान है। स्वास्थ्य अफसरों ने मंगलवार को इस घातक वायरस से 31 और लोगों की मौत होने की सूचना दी, जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। इसी के साथ इस वायरस की वजह से होने वाले निमोनिया के करीबन 6 हजार मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

फंसे हुए हिंदुस्तानियों को भेजे संदेश में दूतावास ने कहा है कि चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना-2019 वायरस महामारी से उपजी स्थिति से प्रभावित भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। पेइचिंग स्थित भारतीय दूतावास लोगों को निकालने के लिए तारीख और तौर-तरीकों को तय करने के लिए चीनी अफसरों के संपर्क में हैं।

दूतावास ने बताया कि कृपया उन्हें सूचित कर दीजिए, जो चीन से जाने के विकल्प को चुनना चाहते हैं। ऐसे लोगों को भारत पहुंचने के बाद 14 दिन तक अनिवार्य रूप से अलग रहना होगा। भारतीय दूतावास ने ऐसे लोगों की सहायता और हिंदुस्तानियों का विवरण हासिल करने के लिए तीन हॉट लाइन शुरू की हैं।

About News Room lko

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...