Breaking News

व्लादिमीर पुतिन के दौरे के बाद भारत और रूस के बीच असॉल्ट राइफल AK-203 के सौदे पर लगी मुहर

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज यानी 6 दिसंबर को भारत के दौरे पर आ रहे हैं। पुतिन के पहुंचने से पहले पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु भी भारत पहुंच चुके हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने नई दिल्ली में आज एक बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और रूस के बीच हुए समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत भारत-रूस राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 6,01,427 7.63×39 मिमी असॉल्ट राइफल AK-203 की खरीद के लिए अनुबंध, 2021-2031 से सैन्य-तकनीकी सहयोग के लिए कार्यक्रम जैसे समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

भारत ने रूस के समक्ष उत्तरी सीमा पर असाधारण सैन्यीकरण और बिना उकसावे वाली आक्रमकता को देश के लिए प्रमुख चुनौती बताया। 2+2 वार्ता के दौरान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अपनी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति और अपने लोगों की निहित क्षमताओं के कारण चुनौतियों से निकलने को लेकर आश्वस्त है।

बैठक के दौरान रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि हमारे देशों के संबंध के लिए इस समय सैन्य और तकनीकी क्षेत्र में भारत-रूस का सहयोग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

About News Room lko

Check Also

‘गुंडे-माफिया के राज को खत्म करने के लिए बनाया गठबंधन’, धर्मवरम में गरजे अमित शाह

हैदराबाद:  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज आंध्र प्रदेश में चुनाव प्रचार किया। प्रचार ...