Breaking News

उपराष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के ‘उद्यम प्रदेश’ बनने की सराहना की

नई दिल्ली। भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज (25 सितम्बर) कहा कि भारत अब दुनिया की सबसे तेज़ अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और वैश्विक निवेश के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन चुका है। आज ग्रेटर नोएडा में आयोजित उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 के दूसरे संस्करण में उद्घाटन भाषण देते हुए, श्री धनखड़ ने कहा, आज भारत लगभग 4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था है, जिसमें आने वाले दशकों के लिए 8% विकास की संभावनाएं हैं। अब हम एक वैश्विक घटना स्थल बन चुके हैं, और उत्तर प्रदेश गतिविधियों से भरपूर राज्य है।

10700 फर्जी कंपनियों ने की 10179 करोड़ की कर चोरी, फर्जी पंजीकरण रोकने के लिए अफसर चला रहे दूसरा अभियान

उपराष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के 'उद्यम प्रदेश' बनने की सराहना की

देश के बुनियादी ढांचे के विकास की प्रशंसा करते हुए, श्री धनखड़ ने सालाना 8 नए हवाई अड्डों, मेट्रो प्रणालियों के तेजी से विस्तार और प्रतिदिन 28 किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण का उल्लेख किया। उन्होंने प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में आकार ले रहे 12 नए औद्योगिक क्षेत्रों की ओर इशारा किया, जो विनिर्माण को बढ़ावा देंगे और भारत को एआई, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और सेमीकंडक्टर जैसी उभरती प्रौद्योगिकी को भुनाने में सक्षम बनाएंगे।

Please also watch this video

उपराष्ट्रपति ने भारत के बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण प्रगति पर जोर देते हुए कहा, अब हमारे पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क है, और हवाई अड्डों वाले शहरों की संख्या 70 से दोगुनी होकर 140 हो गई है। भारत वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा कनेक्टेड देश है, जहाँ 800 मिलियन ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता हैं।” उन्होंने आगे डिजिटल प्रौद्योगिकियों के प्रभाव पर प्रकाश डाला, जिसने 170 मिलियन लोगों के लिए आवास, 60 मिलियन के लिए स्वास्थ्य कवरेज और 58 मिलियन छोटे व्यवसायों के लिए सालाना ऋण सक्षम किया है।

श्री धनखड़ ने सेमीकंडक्टर उद्योग के महत्व पर ज़ोर देते हुए कहा कि डिजिटल वित्तीय लेनदेन के मामले में, भारत प्रति माह 13 बिलियन लेनदेन के साथ विश्व स्तर पर सबसे अधिक रिकॉर्ड रखता है। हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र हैं, जिसमें 117 यूनिकॉर्न और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी क्रय शक्ति है। उन्होंने कहा, “यह सदी भारत की है, यह उद्योग, हमारे विकास के लिए महत्वपूर्ण है जो 2026 तक $55 बिलियन को पार कर जाएगा।

उपराष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के 'उद्यम प्रदेश' बनने की सराहना की

इसके अतिरिक्त, उपराष्ट्रपति ने “मेक इन इंडिया” से “संकल्पना, डिजाइन और मेक इन इंडिया” तक भारत की उल्लेखनीय प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत अब अपनी अवधारणा के विकास में लगा हुआ है, जिसमें बहुराष्ट्रीय निगम और भारतीय कंपनियां एक सहक्रियात्मक दृष्टिकोण अपना रही हैं।

श्री धनखड़ ने टिप्पणी की कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप है और ‘लोकल से ग्लोबल’ के आदर्श वाक्य को चरितार्थ करता है। उन्होंने कहा “पहले, यह ‘वोकल फॉर लोकल’ था, और अब हम इसे ‘लोकल से ग्लोबल’ के साथ अगले स्तर पर ले जा रहे हैं। भारत की प्रगति विभिन्न क्षेत्रों में स्पष्ट है, और यह व्यापार शो उस विकास को आगे बढ़ाने के लिए सही केंद्र के रूप में कार्य करता है,”।

श्री धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यान्वयन के बीच तालमेल की सराहना की, जिसके तहत उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश में बदलने का प्रयास हो रहा है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यही तालमेल 2047 तक भारत को एक विकसित भारत की ओर ले जा रहा है।

उपराष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के 'उद्यम प्रदेश' बनने की सराहना की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना करते हुए, उपराष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि उत्तर प्रदेश, जो कभी चुनौतियों का सामना कर रहा था, अब प्रगति और विकास के प्रतीक में बदल गया है। उन्होंने उल्लेख किया, निवेश के लिए कानून और व्यवस्था से अधिक महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है। कानून और व्यवस्था लोकतंत्र को परिभाषित करती है, और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कानून और व्यवस्था को परिभाषित करते हैं!

उपराष्ट्रपति ने व्यापार शो में वियतनाम को भागीदार देश के रूप में प्रदर्शित करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला, इसे एक प्राकृतिक साझेदारी के रूप में वर्णित किया, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्लोबल साउथ के लिए एक बड़ी भूमिका को सुदृढ़ करती है और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक एवं आर्थिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देती है। उन्होंने कहा, “वियतनाम की जीडीपी 435 बिलियन डॉलर की प्रभावशाली है, और हम उनके असाधारण उत्पादों और नवीन विनिर्माण प्रथाओं को देखने के लिए उत्सुक हैं।

श्री धनखड़ ने कहा, “देश भर में इस अभूतपूर्व आर्थिक उछाल और बुनियादी ढांचे के विकास में, कुछ साल पहले मौजूद परिदृश्य के विपरीत, उत्तर प्रदेश एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।” उपराष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में, उत्तर प्रदेश 2027 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगा और भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के रूप में उभरने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

उपराष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के 'उद्यम प्रदेश' बनने की सराहना की

अपने विशाल संसाधनों, बढ़ती जनसंख्या और रणनीतिक स्थान के साथ, उत्तर प्रदेश भारत के आर्थिक प्रक्षेप पथ को आगे बढ़ाने वाले विकास इंजन के रूप में उभर रहा है। उपराष्ट्रपति ने कहा, उत्तर प्रदेश अब सोता हुआ विशालकाय राज्य नहीं है; अब यह एक सक्रिय राज्य है, जो उपजाऊ भूमि, युवा कार्यबल, धार्मिक पर्यटन और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र जैसी अपनी शक्तियों का लाभ उठा रहा है।

अतीत को याद करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा, “एक दशक पहले, हमारी अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही थी, और राष्ट्र का मूड अस्थिर था। लेकिन पिछले दशक में अभूतपूर्व परिवर्तन देखा गया है।” अंत में, उपराष्ट्रपति ने सामूहिक प्रयास का आह्वान करते हुए कहा, देवियों और सज्जनों, जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं, हम उत्तर प्रदेश के लिए एक नई सुबह देख रहे हैं – एक ऐसा भविष्य जहां हमारा देश व्यापार, नवाचार और सांस्कृतिक विरासत में एक वैश्विक नेता के रूप में खड़ा होगा।

उपराष्ट्रपति ने परिसर में लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जीतन राम मांजी, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार; नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई, निवेश प्रोत्साहन मंत्री, भारत सरकार; और श्री राकेश सचान, एमएसएमई, खादी और ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा और कपड़ा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

देवी संस्थान द्वारा ‘वन तारा’ ऐप का अनावरण

लखनऊ। पहले ग्लोबल लर्निंग लैब कॉन्क्लेव के हिस्से के रूप में आयोजित 14वें एजुकेशनल लीडरशिप ...