Breaking News

अल्पसंख्यक राज्य मंत्री ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर मदरसों के.आधुनिकीकरण एवं अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के शैक्षिक, आर्थिक, शारीरिक व मानसिक विकास से संबंधित योजनाओं के संचालन का अनुरोध किया।

दीपोत्सव में भगवान राम के अयोध्या आगमन को सजीवता से प्रस्तुत करने का होगा प्रयास

अल्पसंख्यक राज्य मंत्री ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा मे व्यापक सुधार हेतु आपका नेतृत्व अत्यंत सरहानीय एवं प्रेरणादायक है। मदरसा आधुनिकीकरण योजना स्कीम फॉर प्रोवाईडिंग एजुकेशन टू मदरसा एन्ड माइनॉरिटीज (एसपईएमएम) का आरम्भ किया गया। यह योजना अल्पसंख्यक समाज के छात्रों को मुख्यधारा में लाने और उनके समग्र विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अब गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं, सरकार ने न्यूनतम निर्यात मूल्य हटाया

इस योजना के तहत आधुनिक विषयों की पढ़ाई करवाने वाले शिक्षाकों के मानदेय को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता रहा है, परन्तु वर्तमान में इस योजना के क्रियान्वयन में कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है, जिसका समाधान शीघ्रता से किया जाए तो यह योजना और अधिक प्रभावी सिद्ध हो सकती है।

Please watch this video also

उन्होंने उत्तर प्रदेश के मदरसों में छात्रों के शारीरिक एवं मानसिक विकास को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों में खेलों के प्रति रूचि बढ़ेगी और वे स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।

अल्पसंख्यक राज्य मंत्री ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

श्री अंसारी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि अल्पसंख्यक महिलाओं और छात्राओं को सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिए, उनकी कैरियर काउन्सिलिंग एवं रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए आपकी प्रेरणा से एक अपलिफ्टमेंट प्रोग्राम फॉर माइनॉरिटी गर्ल्स (यूपीएमजी) प्रोगाम की शुरूआत अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा किया जाना अत्यन्त लाभप्रद होगा। अल्पसंख्यक बालिकाओं को शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में नई ऊचाइयों को प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमत्री जी से वार्ता सकारात्मक रही।

About Samar Saleel

Check Also

सदस्य (इंफ्रा) रेलवे का वाराणसी स्टेशन पर हुआ आगमन, स्टेशनों पर होने वाले विकास कार्यों को देखा

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के वाराणसी जंक्शन (कैंट) स्टेशन पर आज 23 अक्टूबर 2024 ...