Breaking News

डेंगू, मलेरिया, बुखार आदि के मरीजों को चिन्हित कर मरीजों के इलाज में लाएं तेजी: कंचन वर्मा

रायबरेली। शासन द्वारा नामित जनपद की नोडल अधिकारी व प्रबंध निदेशक उप्र. मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड कंचन वर्मा ने डेगू, मलेरिया आदि जल जनित बीमारियों व संभावित कोरोना तीसरी लहर के दृष्टिगत जनपद के जिला अस्पताल में बनाए गए डेंगू वार्ड, पीडियाट्रिक आई.सी.यू. वार्ड (पीकू वार्ड), जनरल वार्ड, व जिला अस्पताल टेलीमेडिसिन सहित कई ओपीडी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सीएमओ व सीएमएस को निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि समस्त बेड पर मानीटर सहित वेंटिलेटर पूरी तरह से संचालित रहे।
इसके अलावा चिन्हित डेंगू, मलेरिया, बुखार आदि के मरीजों का टेस्ट कराकर उनका समुचित इलाज किया जाए तथा कोविड-19 संक्रमण सम्भावित तीसरी लहर से निपटने के लिए समस्त तैयारियां दुरूस्त व सुदृढ व्यवस्था रखे तथा पीकू वार्ड जो कि मानीटर सहित वैंटीलेटर युक्त मशीन है उनको चलाने की समस्त तकनीकी जानकारी के लिए अस्पताल के स्टाफ को भी प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी व चिकित्साकों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता के साथ-साथ कोरोना वैक्सीनेशन टीकाकरण एक सुरक्षा कवच है, जनपद में कोविड-19 टीकाकरण की गति को बढ़ाते हुए अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण  लगवाकर शत-प्रतिशत पूरा करे। स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाए।
नोडल अधिकारी कंचन वर्मा ने जिला अस्पताल निरीक्षण के दौरान सेन्ट्रल आॅक्सीजन सिस्टम की व्यवस्थाओं सहित पैथालाजी लेब के सम्बन्ध में इंचाज व मुख्य चिकित्साधीक्षक डाॅ. एनके श्रीवास्तव से पूरी जानकारी ली। इसी दौरान उन्होंने जनरल वार्ड का भी निरीक्षण कर भर्ती मरीजों से उसके स्वास्थ्य सम्बन्धित कुशलक्षेम पूछा तथा शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। टेलीमेडिसिन के बारे में भी विस्तार से जानकारी लेने पर सीएमएस द्वारा बताया गया कि डाॅ. अल्ताफ की देखरेख में टेलीमेडिसिन के माध्यम से मरीजों का इलाज प्रभावी तरीके से किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिये कि मौसम व बरसात को देखते हुए संचारी रोग के नियंत्रण व अन्य बीमारियों से निपटने की व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरुस्त रखने के साथ ही सभी जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता को बनाए रखे।
नोडल अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, सीएमओ डाॅ. वीरेन्द्र सिंह द्वारा जनपद में स्वास्थ्य व कोरोना संक्रमण तथा कोरोना टीकाकरण आदि व्यवस्थाओं के बारे में अब तक किये गये कार्यो व प्रगति को विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, नगर मजिस्ट्रेट युगराज सिंह, डीडी सूचना प्रमोद कुमार, डीडीओं एसएन चौरसिया, डा. अल्ताफ आदि सहित जिला अस्पताल के चिकित्सक उपस्थित रहे।
रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा 

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा ने यूपी में चुनाव प्रचार के लिए नियुक्त किए स्टार प्रचारक, राजस्थान व एमपी के सीएम भी करेंगे प्रचार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा जिसके ...