Breaking News

CM Yogi: राशन वितरण व बचाव पर बल


रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
अनलॉक की स्थिति में अक्सर लोगों में असावधानी देखी जा रही है। इससे कोरोना संक्रमण में बढोत्तरी हुई है। ऐसे में सरकार के साथ साथ समाज की जिम्मेदारी भी बढ़ी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसको ध्यान में रख कर कार्य योजना बनाई है। उन्होंने इसके लिए प्रशासन को निर्देश जारी किए है,इसके साथ प्रदेश के सभी लोगों से कोरोना से मुकाबले हेतु बनी गाइड लाइन के पालन की अपील की है। योगी के निर्देशों के अनुरूप प्रशासन ने कार्य प्रारंभ कर दिया है। फिर भी आत्मसंयम के साथ गाइडलाइन पर सभी लोगों को अमल करना चाहिए। जरूरतमन्दों के प्रति योगी संवेदनशील है। उन्होंने पुनः दिए कि निःशुल्क राशन वितरण का कार्य सुचारु ढंग से कराया जाए।

ऐसा करते समय भी कोरोना से बचाव के प्रति सावधान रहना चाहिए। जिनको राशन वितरित किया जा रहा है,उनको भी दो गज दूरी व मास्क के प्रति जागरूक किया जाना अपरिहार्य है। गौ आश्रय स्थलों की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने पर ध्यान दिया गया है। वर्षा के मौसम में पशु रोगों के दृष्टिगत गौवंश के स्वास्थ्य के प्रति आवश्यक सावधानियां रखी जायेगी। प्रसार प्रचार माध्यम बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किया जाएगा। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग करते हुए लोगों को मास्क लगाने, फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने तथा संक्रमण के लक्षणों आदि के बारे में जागरूक किया जाएगा।

मास्क लगाने हेतु प्रवर्तन कार्यवाही में सघनता लाई जाएगी। इसके लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भी उपयोग किया जाएगा। योगी ने सभी सरकारी संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना का निर्देश दिया। कोविड हेल्प डेस्क पर बचाव सम्बन्धी पोस्टर लगाए जाएंगे। कोविड हेल्प डेस्क पर पल्स ऑक्सीमीटर,इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा सेनिटाइजर उपलब्ध रहेंगे। मेडिकल उपकरणों के संचालन के सम्बन्ध में कोविड हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इन कर्मियों को रूप से मास्क तथा ग्लव्स उपलब्ध कराए जाएंगे। कोविड हेल्प डेस्क पर हमेशा एक से दो कर्मी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहेंगे। हेल्प डेस्क का प्रतिदिन प्रातः से सायं तक संचालन होगा जनपदों में भेजे गए विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को वहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

जिससे स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदाकाल में इन अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों का विशेष रूप से मूल्यांकन किया जाएगा। इसके साथ ही टेस्टिंग की संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है। स्क्रीनिंग के कार्य के लिए अविलम्ब एक लाख से अधिक टीम गठित की जा रही हैं। बेड की संख्या बढ़ाने के लिए निरन्तर प्रयास चलते रहेंगे। कोविड तथा नाॅन कोविड अस्पतालों में प्रोटोकाॅल का पूर्ण पालन करते हुए उपचार किया जाएगा। योगी ने अस्पतालों की व्यवस्था बेहतर बनाये रखने,बीमार लोगों के भोजन,पानी,दवा आदि पर ध्यान बनाये रखने के भी निर्देश दिए है।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...