Breaking News

मंडल रेल प्रबंधक ने किया लखनऊ-सुल्तानपुर-वाराणसी रेलखंड का निरीक्षण

• रेलखंड की संरक्षा, विकास कार्यों सहित स्टेशनों से जुड़ी व्यवस्थाओं से हुए अवगत

लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल पर संरक्षित तथा सुरक्षित रेल परिचालन संबंधी व्यवस्थाओं सहित अन्य कार्यों का जायज़ा लेने के लिए 17 मार्च शुक्रवार को मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुल्तानपुर-वाराणसी रेलखंड का गहनता से निरीक्षण किया।

मंडल रेल प्रबंधक

इस निरीक्षण कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित निहालगढ़, बंधुआकलां, सुल्तानपुर, ज़फराबाद, एवं वाराणसी जं स्टेशनो पर पहुंचकर गहनतापूर्वक इनका निरीक्षण किया एवं इन स्टेशनो पर गतिशील विकास कार्यों का जायजा लेते हुए संरक्षा तथा रेल संचालन से जुड़े कार्यालयों एवं यात्री सुविधाओं का अवलोकन किया तथा संरक्षा संबंधी कार्यप्रणाली से अवगत होते हुए इस सम्बंध में आवश्यक अभिलेखों तथा दस्तावेजों का अवलोकन किया।

मंडल रेल प्रबंधक

साथ ही क्रासिंगों , रेल ट्रैक इत्यादि का निरीक्षण करते हुए संरक्षा संबंधी जानकारी प्राप्त की और इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनों पर एवं रेल की परिसीमा में आने वाले क्षेत्र पर प्रगतिशील विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी भी प्राप्त की तथा इस विषय में अपने सुझाव एवं आवश्यक निर्देश पारित किये।

हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान, कहा असम में सभी मदरसों को बंद करने का इरादा

उन्होंने विकास कार्यों को निर्धारित समयसीमा के अन्दर उच्च गुणवत्ता के साथ सम्पूर्ण करने की बात को प्रमुखता से कहा। अपने इस निरीक्षण में मंडल रेल प्रबंधक ने स्टेशनों पर कार्यरत कर्मचारियों से संवाद स्थापित करते हुए उनको सर्वोत्तम रेल सेवा करने हेतु प्रेरित किया।

मंडल रेल प्रबंधक

उन्होंने निहालगढ़ स्टेशन पर खानपान के स्टाल ,संरक्षा कार्यालयों की कार्यप्रणाली एवं अभिलेखों का अवलोकन किया I बंधुआकलां स्टेशन पर उन्होंने पैनल रूम का निरीक्षण किया तथा कार्यरत स्टेशन मास्टर सुश्री गायत्री देवी के संरक्षा संबंधी ज्ञान को परखा। सुल्तानपुर स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक ने यार्ड, पॉइंट्स, क्रासिंग, खानपान के स्टाल ,रनिंग रूम, रेलवे ट्रैक,पैनल कक्ष और अभिलेखों को जाँचा तथा संरक्षा कर्मियों के संरक्षा संबंधी ज्ञान को परखा एवं उन्होंने जफराबाद स्टेशन पर पॉइंट्स, क्रासिंग, ट्रैक, पैनल रूम का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया।

मंडल रेल प्रबंधक

वाराणसी जं स्टेशन पहुंचकर उन्होंने क्रू लॉबी में दस्तावेजों का अवलोकन किया तथा कर्मचारियों के संरखा सम्बन्धी ज्ञान की परीक्षा ली , तदोपरांत पैनल रूम एवं रिले रूम का निरीक्षण किया तथा यार्ड में पहुंचकर वाराणसी जं पर चल रही यार्ड री-मॉडलिंग के कार्य की प्रगति की समीक्षा की। ज्ञात हो कि भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना केअंतर्गत विकसित किये जाने वाले छोटे स्टेशनों में, उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के नामित स्टेशनों में निहालगढ़, सुल्तानपुर एवं जफराबाद स्टेशन भी शामिल हैं एवं इसी को दृष्टिगत रखते हुए इन स्टेशनों को विकसित करने की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं।

मंडल रेल प्रबंधक

इस निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने निहालगढ़, बंधुआकलां एवं सुल्तानपुर स्टेशन पर उपस्थित मीडिया कर्मियों के साथ संवाद भी स्थापित किया। इस निरीक्षण कार्यक्रम में वाराणसी एवं लखनऊ के अपर मंडल रेल प्रबंधकों सहित समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष, पर्यवेक्षक,निरीक्षण एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...