Breaking News

7 महीने बाद रिहा होंगे फारूक अब्दुल्ला, अभी हिरासत में ही रहेंगे उमर और महबूबा

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला की नजरबंदी हटा दी गई है। जम्मू कश्मीर सरकार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला की नजरबंदी हटाने का आदेश जारी किया। तकरीबन 7 महीने बाद फारूक अब्दुल्ला रिहा होंगे। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। फारूक अब्दुल्ला करीब छह महीने से हिरासत में थे।

आपको बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की रिहाई का ये आदेश जम्मू-कश्मीर सरकार ने जारी किया है। फारूक अपने घर में ही नजरबंद थे। उन्हें घर में नजरबंद रखा गया था। किन शर्तों पर रिहाई हुई है, इसका अभी पता किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ सार्वजनिक सुरक्षा कानून को रद कर दिया है।

गौरतलब है कि 4 अगस्त 2019 की रात को नजरबंद किया गया था। अगले ही दिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा लिया गया। बाद में 15 सितंबर से उन्हें पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत हिरासत में रखा गया। उनकी हिरासत अवधि तीन-तीन महीने बढ़ाने के आदेश तीन बार जारी हुए। पिछला आदेश 11 मार्च को ही जारी हुआ था। इसे सरकार ने वापस ले लिया है।

82 साल के फारुक अब्दुल्ला के साथ जम्मू-कश्मीर दो और पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को भी अलग-अलग जगहों पर हिरासत में रखा गया था। अभी उमर और महबूबा की रिहाई के आदेश नहीं हुए हैं। माना जा रहा है कि सरकार फारुक अब्दुल्ला की रिहाई से घाटी पर पड़ने वाले असर को देखना चाहती है। इसके बाद ही वह बाकी दो बड़े नेताओं की रिहाई पर कोई फैसला लेगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पीएम मोदी ने प्राकृतिक आपदाओं पर जताई चिंता, बोले- इस कॉन्फ्रेंस का फोकस वैश्विक दक्षिण पर

नई दिल्ली:  लोकसभा चुनाव के प्रचार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम में ...