Breaking News

गोदरेज एंड बॉयस ने डाई पैरामीटर मॉनिटरिंग के लिए पेश की स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई

मुंबई। गोदरेज एंड बॉयस, गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी ने घोषणा की कि उसके व्यवसाय गोदरेज टूलिंग ने स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई का अनावरण किया है। यह एक पेटेंट तकनीक है जो वास्तविक समय के डाई मापदंडों की निगरानी में क्रांतिकारी बदलाव लाती है।

👉🏼एलन मस्क का एलान, एक्स प्रीमियम के सभी यूजर्स को मिलेगा GrokAI का एक्सेस

इस अभिनव समाधान का उद्देश्य गैर-अनुरूपता की चेतावनी देकर और डाई कास्टिंग उत्पादन में विफलताओं की भविष्यवाणी करके ब्रेकडाउन को कम करना है। भारतीय डाई कास्टिंग में यह मील का पत्थर एक स्वदेशी समाधान प्रदान करता है जो दक्षता को बढ़ाता है। डाई लाइफ में 10% की वृद्धि, प्रति पीस 10% लागत में कमी और कम अस्वीकृति के साथ, यह एक महत्वपूर्ण उद्योग उन्नति का संकेत देता है।

पारंपरिक डाई कास्टिंग निगरानी पद्धतियां लंबे समय से केवल मशीन-साइड मापदंडों पर निर्भर होने के कारण सीमित रही हैं, जो निरंतर भाग गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण डाई-संबंधित कारकों की अनदेखी करती हैं। इस अंतर को पहचानते हुए, गोदरेज टूलिंग ने स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई विकसित की।

यह सिस्टम डाई के भीतर तापमान और दबाव मापदंडों को कैप्चर करता है, जो निरंतर गुणवत्ता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ऐतिहासिक रूप से, उत्पादन दोषपूर्ण भागों के साथ तब तक जारी रहा जब तक कि मैन्युअल निरीक्षण या गंभीर ब्रेकडाउन नहीं हुए।

👉🏼केप्री ग्लोबल कैपिटल और गुजरात टाइटन्स के बीच की साझेदारी 2024 सीज़न के लिए भी रहेगी जारी

यह नई तकनीक डाई प्रदर्शन में वास्तविक समय की जानकारी और ‘ट्रेसेबिलिटी’ प्रदान करके समस्या का समाधान करती है, जिससे समस्याओं का जल्द पता लग जाता है, जिसके परिणामस्वरूप निर्माताओं के लिए डाउनटाइम कम हो जाता है, दक्षता बढ़ जाती है और उत्पादकता बढ़ जाती है।

यह अभिनव समाधान उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को लाभ पहुंचाने के लिए तैयार है जहाँ लगातार भाग की गुणवत्ता और उत्पादन दक्षता सर्वोपरि है। इसे पूरी तरह से स्वदेशी रूप से बनायाGodrej & Boyce introduces smart connected die casting die for die parameter monitoring गया है, जिसमें महत्वपूर्ण भागों को चुनौतीपूर्ण फाउंड्री स्थितियों में प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कई पुनरावृत्तियों से गुज़रे हैं। यह फाउंड्री को उद्योग 4.0 सक्षम बनने की आवश्यकता का उत्तर प्रदान कर रहा है।

👉🏼2023-24 के अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में CAD घटकर 10.5 अरब डॉलर, जानें आरबीआई के जारी आकंड़ों में क्या खास

गोदरेज टूलिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और व्यवसाय प्रमुख पंकज अभ्यंकर ने कहा, वास्तविक समय की निगरानी,​​सक्रिय अलर्ट और क्लाउड-आधारित पहुंच को सहजता से एकीकृत करके, हम न केवल डाई कास्टिंग प्रक्रियाओं को अनुकूलित कर रहे हैं, बल्कि निर्माताओं के उत्पादन के तरीके को मौलिक रूप से बदल रहे हैं।

व्यक्तिगत घटकों में सुधार के साथ-साथ, यह पूरे उद्योगों को बेहतर, अधिक अनुकूली पद्धतियों को अपनाने के लिए सशक्त करेगा जो गुणवत्ता, विश्वसनीयता और स्थिरता को प्राथमिकता देते हैं। जैसा कि हम पारंपरिक विनिर्माण और अत्याधुनिक तकनीक के बीच की खाई को पाटना जारी रखते हैं, विनिर्माण परिदृश्य में परिवर्तनकारी बदलाव की संभावना असीम है।

यह तकनीक प्रत्येक शॉट के लिए डाई थर्मल स्थितियों और मशीन मापदंडों में तत्काल जानकारी प्रदान करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि विचलन की पहचान की जाती है और तुरंत संबोधित किया जाता है। यह क्लाउड कनेक्टिविटी के माध्यम से उत्पादन स्थितियों तक दूरस्थ पहुंच को सक्षम बनाता है और कुशल मूल कारण विश्लेषण के लिए डेटा विश्लेषण क्षमताओं का दावा करता है।

👉🏼शेयर बाजार में मजबूत क्लोजिंग; सेंसेक्स 526 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई प्रत्येक शॉट के लिए मशीन या डाई कास्टिंग उपकरण और साइड कोर पर समर्पित सेंसर से सीधे प्रक्रिया पैरामीटर एकत्र करता है। यह डेटा फिर निर्दिष्ट अंतराल पर वाई-फाई या सिम कार्ड के माध्यम से क्लाउड सर्वर पर अपलोड किया जाता है।

डाई कास्टिंग सिस्टम के ऑपरेटिंग मापदंडों की निगरानी के लिए एक प्रणाली और एक विधि” शीर्षक वाला पेटेंट 20 दिसंबर 2023 को व्यवसाय को प्रदान किया गया है और इसे 20 वर्षों की अवधि के लिए प्रदान किया गया है।

क्लाउड सिस्टम सूचना को संसाधित करता है, इसे विभिन्न उपकरणों के माध्यम से सुलभ वेब पेजों पर ग्राफ़िकल या सारणीबद्ध प्रारूपों में प्रस्तुत करता है। यदि कोई पैरामीटर अपनी सीमा से अधिक हो जाता है तो तत्काल अलर्ट एसएमएस सूचनाएँ भेजी जाती हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...