Breaking News

रोजगार पर कोविड-19 का प्रभाव

      सलिल सरोज

नोवेल कोरोनावायरस रोग (कोविड-19) के विश्वव्यापी प्रसार ने मानव जाति के सामने अब तक का सबसे बड़ा संकट साबित किया है। कोविड-19 स्वास्थ्य महामारी ने एक ‘आर्थिक रक्तपात’ की घोषणा की जहां व्यावहारिक रूप से दुनिया भर में सभी आर्थिक गतिविधियां बंद देखी जा रही हैं। वास्तव में, यह स्वास्थ्य आपदा वैश्विक आर्थिक संकट में बदल गई है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों के स्वास्थ्य, नौकरी और आजीविका के लिए खतरा है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने अपनी रिपोर्ट ‘आई एल ओ मॉनिटर द्वितीय संस्करण: कोविड -19 और कार्य की दुनिया ‘ में कोविड -19 को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे खराब वैश्विक खतरे के रूप में वर्णित किया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख, क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि दुनिया 1930 के दशक की महामंदी के बाद सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। आई एल ओ के अनुसार, महामारी के कारण दुनिया भर में लगभग 25 मिलियन नौकरियां जा सकती हैं, जिसका अर्थ होगा 860 बिलियन अमेरिकी डॉलर आय का नुकसान।

दुनिया के सबसे गरीब और सबसे कमजोर लोग अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में कार्यरत है और उसमें आधे से अधिक लोग विकासशील देशों में कार्यबल रहते हैं। कोविड -19 महामारी ने भारतीय श्रम को तबाह कर दिया है, बाजार, रोजगार परिदृश्य में सेंध लगा रहा है और लाखों कार्यकर्ता और उनके परिवार अस्तित्व के लिए खतरा है। आई एल ओ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 40 करोड़ से अधिक अनौपचारिक कामगार गहरी गरीबी में धकेले जा सकते हैं। महामारी के कारण इन क्षेत्रों जैसे आतिथ्य और आवास, खुदरा और थोक व्यापार सेवाओं, निर्माण और उद्योग को भारी नुकसान हुआ है।

भारत जैसे विकासशील देशों में, आम तौर पर जनसंख्या का बड़ा हिस्सा अनौपचारिक अर्थव्यवस्था पर निर्भर करता है। दूसरे शब्दों में, सामान्य रूप से विकास और विशेष रूप से विशाल आबादी की आजीविका और मजदूरी भारत में अधिकांश श्रमिक व्यवहार्यता पर निर्भर करते हैं। आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के अनुसार, भारत में कामगारों का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा अनौपचारिक श्रमिक हैं जो लगभग 465 मिलियन की संख्या में हैं। इनमें से 419 मिलियन अनौपचारिक कर्मचारी, 95 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में और 80 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में हैं। इसका मुख्य कारण शहरी क्षेत्र में केवल 8 प्रतिशत की तुलना में बड़ी संख्या में अनौपचारिक श्रमिक कृषि या कृषि गतिविधियों (62 प्रतिशत) में लगे हुए हैं। शहरी क्षेत्रों में लगभग 93 मिलियन अनौपचारिक कर्मचारी मुख्य रूप से पांच क्षेत्रों अर्थात विनिर्माण, व्यापार, होटल और रेस्तरां; निर्माण; परिवहन; भंडारण और संचार; और वित्त, व्यापार और अचल संपत्ति में शामिल हैं। इन क्षेत्रों में कुल 93 मिलियन अनौपचारिक श्रमिकों में से, 50 प्रतिशत स्व-नियोजित हैं, 20 प्रतिशत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हैं और 30 प्रतिशत वेतन भोगी या संविदा कर्मचारी हैं। इस प्रकार, अनौपचारिक कार्यकर्ता ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में जो कोविड -19 के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। इस वर्ग में प्रवासी, कृषि श्रमिक, आकस्मिक / अनुबंध मजदूर, निर्माण श्रमिक, घरेलू कामगार, प्लंबर, पेंटर,बढ़ई, स्ट्रीट वेंडर, गिग / प्लेटफॉर्म वर्कर आदि शामिल हैं।

कोविड -19 महामारी के कारण संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भी आजीविका का नुकसान और नौकरी का खामियाजा भुगतना पड़ा है। भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केंद्र के आंकड़े के अनुसार, 2020 में लगभग आधे औपचारिक वेतन भोगी/कर्मचारी अनौपचारिक रोजगार में चले गए। आय के स्टॉक का बोझ प्रतिगामी था और इसके परिणामस्वरूप असमानता में तीव्र वृद्धि हुई। नौकरी छूटने और वेतन में कटौती के कारण , 2020 के दौरान, 230 मिलियन उन व्यक्तियों की संख्या बढ़ी जो प्रस्तावित राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन से नीचे है। दोनों लॉकडाउन में ढील के बाद जून, 2020 से रोजगार और आय में उछाल देखने को मिली है। लेकिन उसके बाद रिकवरी रुक गई। सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान काम गंवाने वाले लगभग 20 प्रतिशत श्रमिक थे जो फिर से या अभी भी बेरोजगार हैं। दिसंबर 2020 तक वास्तविक प्रति व्यक्ति परिवार आय उनके महामारी-पूर्व स्तर से औसतन 12 प्रतिशत कम थी। हालांकि दूसरे लहर जो निर्विवाद रूप से पहले की तुलना में अधिक गंभीर रही है, के प्रभाव पर अभी तक कोई सर्वेक्षण डेटा उपलब्ध नहीं है लेकिन उपाख्यान, सबूत और साथ ही पहली लहर के दौरान अनुभव की गई स्थिति से पता चलता है कि विशेष रूप से अनौपचारिक सेक्टर में महत्वपूर्ण आय की हानि हुई होगी जिससे कमजोरों को संकट की ओर धकेला जा रहा है।

कोविड -19 महामारी की पहली और दूसरी दोनों लहरों के प्रभाव से निपटने के लिए भारत सरकार ने विभिन्न कदम उठाए हैं जिससे कई परियोजनाओं/कार्यक्रमों के माध्यम से देश में रोजगार पैदा होगा जैसे प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी), महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा), पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू-जीकेवाई) और दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम) द्वारा संचालित सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय शामिल हैं। आत्मनिर्भर भारत वित्तीय पैकेज के रूप में सत्ताईस लाख करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करना है। आत्मनिर्भर भारत पैकेज देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न दीर्घकालिक योजनाओं/कार्यक्रमों/नीतियों का समावेश है। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना नए रोजगार के सृजन के लिए नियोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है। इन पहलों के अलावा, भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रम जैसे मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी मिशन, कायाकल्प और शहरी के लिए अटल मिशन परिवर्तन, सभी के लिए आवास, बुनियादी ढांचा विकास और औद्योगिक गलियारों में उत्पादक रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता भी शामिल हैं।

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...