Breaking News

लद्दाख में भारत-चीन कमाण्डर लेवल मीटिंंग, आगे भी बैठकों के दौर का निर्णय

भारत और चीन के बीच लद्दाख में पिछले कुछ दिनों से चली तनातनी के बीच आज शनिवार 6 जून को दोनों देशों की सेनाओं के बीच कमांडर लेवल की मीटिंग हुई. इस बैठक में आगे भी बैठकेें करने का निर्णय लिया गया है. भारत का प्रतिनिधित्व कर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने दो टूक शब्दों में कह दिया कि सीमा पर शांति और सौहार्द्र बनाए रखने के लिए चीन की सेनाओं पूर्व स्थिति पर लौटना होगा.

चीन की ओर से दक्षिण शिनजियांग मिलिटरी एरिया के कमांडर मेजर जनरल लियू लिन ने चीन की कम्युनिस्ट सरकार के सीमा संबंधी दृष्टिकोण को सामने रखा. ऐसा बताया जाता है कि दोनों कमाण्डरों ने विवाद को हल करने के सुझाव रखे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीमा पर जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच यह पहली बड़ी कोशिश है.

दोनों पक्षों के बीच यह बातचीत पूर्वी लद्दाख में चीन की साइड में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर माल्डो में हुई जहां बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग होती है. इंडियन आर्मी के एक प्रवक्ता ने बातचीत का जिक्र किए बिना बताया, भारत-चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत और चीन के अधिकारी तयशुदा सैन्य और कूटनीतिक माध्यमों से जुडऩा जारी रखेंगे. शनिवार को दोनों देशों की तरफ से हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत से पहले स्थानीय कमांडरों के स्तर पर दोनों सेनाओं के बीच 12 राउंड बातचीत हो चुकी है. इसके अलावा 3 मेजर जनरल स्तर की भी बातचीत हो चुकी है.

हालांकि इससे पहले भी कई दौर की बातचीत में कोई हल नहीं निकलने के बाद इतने बड़े स्तर पर बातचीत का फैसला हुआ. एक दिन पहले ही दोनों देशों के बीच हुई कूटनीतिक बातचीत में दोनों ही पक्ष एक दूसरे की संवेदनशीलताओं और चिंताओं का सम्मान करते हुए शांतिपूर्ण बातचीत के जरिए अपने मतभेदों को खत्म करने पर सहमति जताई थी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

ऑटो चालक की बेटी GCC स्कूल टॉपर, बोली- चाहिए ऐसी दुनिया, जहां माता-पिता को न देखना पड़े प्राइस टैग

चेन्नई :  ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) के सरकारी स्कूलों में 578 अंकों के साथ 12वीं ...