Breaking News

JNU के छात्रों को मिली राहत ,यहां देखें किस-किस के शुल्क घटाए गए

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सर्विस और यूटिलिटी शुल्क में कमी की है। ऐसा दूसरी बार है, जब प्रशासन ने फीस वृद्धि के बाद छात्रों को राहत देने का फैसला किया है। हालांकि पिछले बार दी गई राहत से विपरीत इस बार प्रशासन ने सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी राहत दी है।

विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, अब छात्रों को सर्विस और यूटिलिटी शुल्क में 50 प्रतिशत छूट मिलेगी, वहीं बीपीएल श्रेणी के छात्रों को 75 प्रतिशत छूट मिलेगी।

एक्जीक्यूटिव काउंसिल(ईसी) द्वारा 13 नवंबर, 2019 को हॉस्टल मैनुअल और छात्रावास फीस वृद्धि की मंजूरी के बाद जेएनयू प्रशासन द्वारा इस पर विचार करने के लिए उच्चस्तरीय कमेटी (एचएलसी) का गठन किया गया था, जिसकी रिपोर्ट सोमवार को सौंपी गई।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने बयान जारी कर कहा कि समिति ने छात्रावास में अनुमानित सर्विस और यूटिलिटी शुल्क की जांच की, जो 2000 रुपये प्रति माह (बिजली और पानी के 300 रुपए शुल्क सहित) है। उसे 1000 रुपए प्रति माह करने की सिफारिश की गई है। यह सभी छात्रों के लिए है।”

इसके अलावा एचएलसी कमेटी ने बीपीएल श्रेणी के छात्रों को अतिरिक्त लाभ देते हुए उन्हें 75 प्रतिशत छूट प्रदान की है।

विश्विद्यालय ने कहा कि इसके साथ ही कमेटी ने पात्र बीपीएल छात्रों के लिए सर्विस और यूटिलिटी शुल्क में 75 प्रतिशत छूट दी, उन्हें अब 2000 की जगह मात्र 500 रुपये शुल्क देने होंगे। नई शुल्क दरें जनवरी 2020 से लागू होंगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...