Breaking News

Cold Milk : जानें ठंडे दूध पीने के ये बड़े फायदे

अक्सर बहुत से लोग दूध पीने के नाम पर मुँह बनाने लगते हैं। वैसे तो दूध किसी भी रूप में स्वाथ्यवर्धक होता है लेकिन अगर आप Cold Milk के फायदों के बारे में जान लें तो आप भी ढूढ़ पीना शुरू कर देंगे।

कई बीमारियों का इलाज है Cold Milk

Cold Milk ना केवल स्‍वास्‍थ्‍य से भरा होता है बल्‍कि टेस्‍ट में भी काफी लाजवाब माना जाता है। ठंडा दूध पीने से एसीडिटी, मोटापा, बार-बार भूख लगना आदि जैसी छोटी मोटी बीमारियां दूर हो सकती हैं। यही नहीं अगर आप जिम से आकर बुरी तरह से थक जाते हैं और तुरंत एनर्जी के लिए ठंडा दूध किसी औषधि से कम नहीं। इससे खोई हुई एनर्जी भी वापस आएगी और मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन भी मिलता है।

दिन में कभी भी पियें

हल्‍का गुनगुना दूध पीने से नींद आती है क्‍योंकि, दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान पाया जाता है जो कि दूध गर्म तथा स्‍टार्च वाले फूड के साथ पीने से दिमाग में घुस जाता है। लेकिन, ठंडे दूध में प्रोटीन होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाता और इसलिए इसको दिन में कभी भी पी सकते हैं।

मोटापा कंट्रोल

अगर आप बिल्‍कुल ठंडा दूध पीएं तो शरीर को पहले उसे नॉर्मल तापमान पर लाने के लिए कैलोरी बर्न करनी पड़ेगी और फिर उसे पचाना पड़ेगा। इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

पेट दर्द में कारगर है ठंडा दूध

क्या आपको पता है की ठन्डे दूध से एसिडिटी की समस्या दूर होती है। धीरे-धीरे ठंडा दूध पीने से पेप्‍टिक अल्‍सर के कारण से पैदा होने वाला दर्द भी दूर हो जाता है।

खाने को पचाये

इसमें गैस को दबाने के गुण होते हैं जो कि खाना पचाने के लिए लाभकारी है। यह फैट, घी या तेल को आराम से पचा सकता है। अगर इसमें अदरक या मिर्च मिला कर पिया जाए तो ज्‍यादा असरदार होता है।

मसल्‍स को रिपेयर करे

जिम में भारी कसरत करने के बाद अगर कोई एनर्जी से भरी ड्रिंक पीनी है तो आप ठंडा दूध पी सकते हैं। इससे मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन और शरीर को एनर्जी मिलती है।

  • चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से त्‍वचा क्‍लीन और टाइट बनती है, इससे त्‍वचा हाइड्रेट और स्‍मूथ हो जाती है।

बार बार भूख की समस्या से पाएं निजात

खाना खाने के बाद अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो आप ठंडा दूध पी सकते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध में ओट्स मिलाकर भी खा सकते हैं।

डीहाइड्रेशन से बचाये ठंडा दूध

ठंडे दूध में एलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन होने से रोकते हैं। अगर आप दिन में दो गिलास ठंडा दूध पीते हैं तो आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट बना रहेगा।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...