Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग फॉर एशिया 2023 में इस वर्ष भी शामिल

लखनऊ विश्वविद्यालय QS University Ranking for Asia World University 2023 की प्रतिष्ठित और विशिष्ट सूची मे स्थान प्राप्त करने वाला उत्तर प्रदेश का एकमात्र राज्य विश्वविद्यालय बन गया है। लखनऊ विश्वविद्यालयलखनऊ विश्वविद्यालय ने यह उपलब्धि लगातार दूसरे वर्ष प्राप्त करी है।

QS Quacquarelli Symonds वैश्विक उच्च शिक्षा क्षेत्र और दुनिया के सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को रैंक करने वाली दुनिया की अग्रणी एजेंसी है। विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन के तुलनात्मक डेटा पर आधारित QS University Rankings उच्च शिक्षा संस्थानों का सुव्यवस्थित मूल्यांकन करती है, जिससे छात्रों और संस्थानों को प्रभावी दिशा-निर्देशन प्राप्त होता है।

शैक्षणिक और नियोक्ता मान्यता, अनुसंधान, संसाधनों और अंतर्राष्ट्रीयकरण के आधार पर क्षेत्र के संस्थानों का मूल्यांकन करते हुए, इस वर्ष की एशिया रैंकिंग अब तक की सबसे बड़ी है, जिसमें 760 विश्वविद्यालय शामिल हैं। जबकि 2022 रैंकिंग में 687 विश्वविद्यालय शामिल थे । 2009 से सालाना प्रकाशित, क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 11 संकेतकों का उपयोग करके हर साल एशिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों का चयन करती है, इन सूचकांकों मे शैक्षणिक प्रतिष्ठा (30 प्रतिशत), नियोक्ता प्रतिष्ठा (20 प्रतिशत), संकाय/ छात्र अनुपात (10 प्रतिशत), अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क (10 प्रतिशत) ), प्रशस्ति पत्र प्रति पेपर (10 प्रतिशत) और पेपर प्रति संकाय (5 प्रतिशत), पीएचडी वाले कर्मचारी (5 प्रतिशत), अंतर्राष्ट्रीय संकाय (2.5 प्रतिशत) और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का अनुपात (2.5 प्रतिशत), इनबाउंड एक्सचेंज छात्रों का अनुपात (2.5 प्रतिशत) और आउटबाउंड एक्सचेंज छात्रों का अनुपात ( 2.5 प्रतिशत) शामिल है।

यह विश्वविद्यालय के लिए एक गौरवपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि इसमें लगभग 119 भारतीय विश्वविद्यालय (जिसमे आईआईटी और सार्वजनिक / निजी / केंद्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल हैं) ही शामिल हैं जो एशियाई विश्वविद्यालय रैंकिंग 2023 की रैंकिंग सूची में स्थान पर सके हैं तथा देश भर से केवल 20 विश्वविद्यालय ही स्थान प्राप्त कर सके हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय मे शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने और आने वाले समय में इसे और उच्च स्तर पर ले जाने के लिए दृढ प्रतिबद्धता भी व्यक्त की। उन्होंने विश्वविद्यालय को शीर्ष रैंकिंग वाले वैश्विक उच्च शिक्षा संस्थानों में स्थान देने और इसकी दृश्यता बढ़ाने के लिए छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों सहित सभी हितधारकों के प्रयास की सराहना की । यह विश्वविद्यालय को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर लाने, डिजिटल विश्वविद्यालय एवं विश्वविद्यालय की एनईपी 2020 समेत अन्य संबंधित कार्य योजनाओं के क्रियान्वयन के द्वार खोलेगा।

हाल ही में लखनऊ विश्वविद्यालय ने NAAC द्वारा शीर्षतम ग्रेड ए++ प्राप्त कर बड़ी उपलब्धी हासिल की। इससे पूर्व लखनऊ विश्वविद्यालय को Times Higher Educations Ranking, Scimago World Ranking, UniRank, Education World Rankings, Webometrics Ranking, India Today Rankings और NIRF सहित कई अन्य अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रैंकिंग एजेंसियों द्वारा भी मान्यता दी गई है। QS World University Rankings मे विश्वविद्यालय के शामिल होने से विश्वविद्यालय की उपलब्धियों में वृद्धि तो हुई ही है, साथ ही यह विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक आदर्श विश्वविद्यालय बनने के लिए प्रतिबद्ध करती है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस की मेजबानी में 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की मेजबानी में आयोजित 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग में अमेरिका, जर्मनी, ...