Breaking News

कोई भी भूखा न सोये, यह हरेक व्यक्ति का दायित्व देशभक्ति करने का इससे अच्छा मौका नहीं: कृष्ण झा

नई दिल्ली। एक तरफ देश में शक्ति पर्व चल रहा है तो दूसरी तरफ कोरोना वायरस की वजह से पूरी मानवता पर संकट छाया हुआ है, लेकिन हमें भरोसा है कि हम अपने संयम और संकल्प के बलबूते इस महामारी पर विजय अवश्य प्राप्त करेंगे। यह कहना है देश के जाने माने राजनीतिक रणनीतिकार, पॉलिसी मेकर व अखिल भारतीय प्रधान संगठन के राष्ट्रीय संयोजक कृष्ण झा का।

श्री झा ने कहा कि जो तकलीफें आज हम उठा रहे हैं, जो मुश्किल आज हो रही है, उसकी उम्र फिलहाल 21 दिन ही है, लेकिन अगर हमने लॉकडाउन का पालन नहीं किया और कोरोना का फैलना नहीं रुका तो कितना ज्यादा नुकसान हो सकता है, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है।

केंद्र सरकार की ओर से एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा का स्वागत करते हुए झा ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि सरकार ने उनकी मांग को तवज्जो दी है। उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में झा ने केंद्र की मोदी सरकार को कम से कम एक लाख करोड़ रुपये के पैकेज देने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि यह लॉक डाउन अपनी व अपने परिवार की जिन्दगी तथा देश को बचाने का अनुष्ठान है। यह 21 दिन अपने परिवार को दें। बेवजह बाहर न निकलें। साफ-सफाई व सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखें। याद रखें, सावधानी हटी नहीं कि दुर्घटना घटी।

कृष्ण झा ने इटली का उदाहरण देते हुए कहा कि लॉक डाउन को हल्के में लेने का दुष्परिणाम यह हुआ कि पूरे इटली में लाशों को ढोने वाला कोई अपना सगा बचा ही नहीं। सेना को लाशों को ट्रक में भरकर कहीं दूर ले जाकर दफनाने का काम करना पड़ रहा है। कृष्ण झा ने कहा कि लॉक डाउन से लोगों को परेशानी हो रही है, इसमें दो राय नहीं। जब देश के सामने इतना बड़ा संकट हो, पूरे विश्व के सामने इतनी बड़ी चुनौती हो, तब मुश्किलें नहीं आएंगी, सब कुछ अच्छा होगा, यह कहना अपने साथ धोखा करने जैसा होगा।

हां, राहत की बात ये है कि केंद्र सरकार के साथ ही साथ प्रत्येक राज्य सरकार ने अपने लोगों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। गरीबों को राशन से लेकर नकद राशि तक सरकारों की तरफ से दी जा रही है। बावजूद इसके बहुत सारे हमारे भाई बहन ऐसे हैं जिन्हें मदद की जरूरत है। ऐसे में समाज के समर्थ लोगों को आगे आना होगा। न केवल गरीबों की बल्कि पशु पक्षियों को भी हमारी मदद की जरूरत है। इसी के साथ झा ने लोगों को सलाह दी कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखने के लिए तुलसी, अदरक, नीबू व काली मिर्च का सेवन करें। साथ ही जितना संभव हो गरम पानी का सेवन करें।

अखिल भारतीय प्रधान संगठन के राष्ट्रीय संयोजक कृष्ण झा ने बताया कि संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतेंद्र चौधरी के नेतृत्व एवं राम सेवक यादव, इंजीनियर नलिन सिंह, गौरव सिंह तथा अरविंद चौधरी समेत संगठन के तमाम प्रमुख पदाधिकारियों व सक्रिय सदस्यों के सुझाव के साथ एंटी कोरोना टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

यह टास्क फोर्स सरकार द्वारा की गई राहत घोषणाओं की मॉनिटरिंग के साथ साथ पूरे देश स्तर पर अपना स्वयं सेवक गढ़ित किया है जो आपदा में सक्रियता से निपटारा करेगा ताकि जरूरत मंद लोगों तक बगैर किसी व्यवधान के इसका लाभ पहुंच सके। झा ने सभी से आग्रह किया है कि संकट की इस घड़ी में खुलकर एक दूसरे की मदद करें। यह हम सबका सामाजिक दायित्व है। मनुष्य से लेकर पशु पक्षी तक हर किसी को बचाना है। देश में देवी पर्व चल रहा है। ऐसे में हम ज्यादा नहीं तो कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं कि हमारे पड़ोस में कोई भूखा न सोये।

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ हम यह युद्ध अवश्य जीतेंगे। दुखी मानवता की सेवा को देवी पर्व की सार्थकता करार देते हुए झा ने लोगों को अफवाहों से बचने की सलाह देते हुए कहा कि रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। किसी को भी डरने या घबराने की जरूरत नहीं है।

About Samar Saleel

Check Also

न्यूनतम मजदूरी से भी वंचित प्रवासी आदिवासी मजदूर

मैं और मेरा परिवार पिछले 15 सालों से गन्ना कटाई का काम कर रहे हैं. ...