Breaking News

Taj Mahal :सोच कर करें प्लान,हो रहे कई बदलाव

अगर आप Taj Mahal घूमने का प्लान कर रहे तो बता दें की नई व्यवस्था के तहत अब ताजमहल की टिकटें सीमित की रहीं हैं। दरअसल ऐसा फैसला ऐतिहासिक इमारत ताजमहल में हो रही बहुत ज्यादा भीड़ को देखकर लिया गया है।

Taj Mahal में प्रवेश तीन घंटे तक सीमित

भारत के ऐतिहासिक स्थलों में शुमार Taj Mahal में काफी भीड़ होती है। इस भीड़ को देखते हुए ताज देखने का समय सीमित किया जा रहा। इससे ताजमहल देखने वाले लोगों के चलते हो रही भीड़ को संतुलित किया जायेगा।
इस स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा एक नोटिस जारी किया जा रहा है। इस नोटिस के अनुसार अब 1 अप्रैल से ताजमहल में प्रवेश तीन घंटे तक ही सीमित किया जा रहा हैं। तीन घंटे का सीम‍ित समय होने से यहां ह्यूमन लोड काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा।

Loading...

इस नोट‍िस में ताज का जिक्र करते हुए कहा गया है क‍ि “17 वीं सदी के प्यार का स्मारक कहे जाने वाले ताजमहल पर अब समय का असर द‍िखने लगा है। ऐसे में लंबे समय त‍क इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के ल‍िए यहां आवाजाही सीम‍ित की जा रही है।”

  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सूत्रों का कहना है क‍ि यहां पर पयर्टकों के दीदार के समय की न‍िगरानी रखने के ल‍िए पूरी रूप रेखा तैयार की जा चुकी है।
  • नए न‍ियमों को अच्‍छे से लागू करने के ल‍िए और ट‍िकट के समय की जांच करने के ल‍िए अत‍िर‍िक्‍त कर्मचार‍ियों की भी जरूरत पड़ सकती है।
  • सफेद संगमरमर से सजे इस ताजमहल में सप्‍ताह के अंत में या फ‍िर छुट्ट‍ियों में व‍िज‍िटर्स की संख्‍या काफी बढ़ जाती है। इस दौरान यहां पर करीब 50,000 से अधिक पयर्टकों की भीड़ हो जाती है।
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

CAB के खिलाफ जामिया के छात्रों का प्रदर्शन, कश्मीर की तर्ज पर की पत्थरबाजी

नागरिकता संशोधन विधेयक के पास हो जाने के बाद पूरे देश में जगह-जगह इसका विरोध ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *