Breaking News

स्टेकहोल्डर्स संवाद कार्यक्रम : जाने-माने उद्यमियों ने मेडिकल टूरिज़्म को प्रोत्साहन के लिए दिए सुझाव

-सेवा क्षेत्र में निर्यात को बढ़ावा देने के हर कदम पर योगी सरकार पूरा सहयोग करेगी : नंद गोपाल गुप्ता नंदी

-स्टेकहोल्डर्स के साथ संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य सबकी राय व सुझाव लेकर प्रदेश में मेडिकल टूरिज़्म को बढ़ावा देना है : नवनीत सहगल

-प्रदेश में शरीर के आंतरिक और बाहरी स्वास्थ्य दोनों की देखभाल के लिए आध्यात्मिक सर्किट के साथ ही हेल्थ टूरिज़्म को भी बढ़ावा दिया जा रहा : मुकेश मेश्राम

-प्रदेश में मेडिकल टूरिज़्म प्रोत्साहन के लिए स्टेकहोल्डर्स के साथ संवाद कार्यक्रम में जाने माने उद्यमियों ने दिये सुझाव

लखनऊ। देश और प्रदेश के हॉस्पिटल, टूर आपरेटर्स और होटल व्यवसाय से जुड़े जाने-माने स्टेकहोल्डर्स से संवाद का कार्यक्रम, सोमवार को, आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम, यूपी में सेवा क्षेत्र में निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो, यूपी निर्यात प्रोत्साहन काउंसिल व केंद्र सरकार की सेवा निर्यात प्रोत्साहन काउंसिल के संयुक्त प्रयास से आयोजित किया गया था।

स्टेकहोल्डर्स संवाद कार्यक्रम : जाने-माने उद्यमियों ने मेडिकल टूरिज़्म को प्रोत्साहन के लिए दिए सुझाव

एक निजी होटल आयोजित स्टेकहोल्डर्स से संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए, बतौर मुख्य अतिथि, यूपी के औद्योगिक विकास और निर्यात प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि ‘पीएम मोदी और सीएम योगी के कुशल नेतृत्व में यूपी ऊंचाइयों को छू रहा है। प्रदेश में उद्योग लगाने, प्रशिक्षण देने, सेवा क्षेत्र में निर्यात को बढ़ावा देने के हर कदम पर योगी सरकार पूरा सहयोग करेगी। हम आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर यूपी को उत्तम से सर्वोत्तम प्रदेश बनाएँगे’।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यूपी के अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन नवनीत सहगल ने कहा कि यूपी में सेवाओं के निर्यात की अपार संभावनाएं हैं। सेवा के क्षेत्र में यूपी के कौशल युक्त परिश्रमी मानव संसाधन का सदुपयोग कर प्रदेश की अर्थव्यवस्था और निर्यात को तेजी से आगे बढ़ाना है। जिसके लिए आधारभूत ढांचे को मजबूत करने की दिशा में प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि यूपी सरकार प्रदेश में लॉजिस्टिक, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, टूरिज़्म और हेल्थ टूरिज़्म सेक्टर को लगातार आगे बढ़ा रही है। स्टेकहोल्डर्स के साथ संवाद कार्यक्रम करने का उद्देश्य सबकी राय व सुझाव लेकर प्रदेश में मेडिकल टूरिज़्म को बढ़ावा देना है।

वहीं प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने कहा कि कोविड के बाद से लोगों का योग, आयुर्वेद और नेचरोपैथी में रुझान काफी बढ़ा है। यूपी स्वयं में आयुर्वेद का जनक रहा है। प्रदेश में शरीर के आंतरिक और बाहरी स्वास्थ्य दोनों की देखभाल के लिए आध्यात्मिक सर्किट के साथ ही हेल्थ टूरिज़्म को भी बढ़ावा दिया जा रहा है

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयुष यूनिवर्सिटी का निर्माण हो, पीपीपी मोड पर हेलिपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराना हो, मेडिकल प्लांट की खेती पर सब्सिडी देनी हो, वेलनेस सेंटर का निर्माण हो यूपी सरकार अयोध्या, चित्रकूट, मिर्जापुर, शृंगवेरपुर, विन्ध्याचल, दुधवा, कतर्निया आदि स्थलों का विकास कर प्रदेश को वैश्विक पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित करने के लक्ष्य को लेकर पूरी तत्परता से कार्य कर रही है।

मेडिकल टूरिज़्म प्रोत्साहन के लिए स्टेकहोल्डर्स संवाद कार्यक्रम में जाने माने उद्यमियों ने दिये सुझाव

स्टेकहोल्डर्स के साथ इस संवाद कार्यक्रम में मेदान्ता के डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर, डॉ भारती होलिस्टिक वेलनेस के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. पंकज भारती, हेल्थ सिटी हॉस्पिटल से डॉ. संदीप कपूर, डेंटल कोच डॉ. अर्पिता आनंद, एंटी एजिंग डॉक्टर डॉ. प्रभा सिंह, होटल व रेस्टोरेन्ट एसोसिएशन नॉर्दन इंडिया के अध्यक्ष एस. के. जायसवाल, ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के चेयरमैन एसएमए शीराज, अध्यक्ष टोरनोस प्रतीक हीरा ने प्रदेश मे मेडिकल टूरिज़्म को बढ़ाने और प्रचार प्रसार संबन्धित बहुमूल्य सुझाव दिया।

About reporter

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...