Breaking News

जीवन की मूलभूत सुविधाओं पर है स्ट्रीट चिल्ड्रेन का भी अधिकार- वैभव शर्मा

लखनऊ। जीवन व्यतीत करने के लिये रोटी, कपड़ा और मकान मूलभूत जरूरतों में शामिल है, और जिस पर सबका अधिकार होना चाहिये, मगर समाज में एक बड़ी संख्या अभावों में जीने के लिये मजबूर होती है और इसके चलते खुद को समाज से अलग-थलग महसूस करती हैं। हाशिये पर जिन्दगी गुजार रहे इन लोगों में खासकर वह बच्चे भी शामिल हैं, जो सड़कों पर रहते हैं। कभी लालबत्ती पर गाड़ी के शीशे साफ करते हुए, कभी तमाशे दिखाते तो कभी हाथ फैलाते हुए इन बच्चों का बचपन कैसे गायब हो जाता है यह खुद भी नहीं जानते। लेकिन वास्तव में एक खूबसूरत जीवन पर इनका भी अधिकार है, और उन्हें यह अधिकार दिलाना समाज के लिये भी बड़ी जिम्मेदारी है।

इस बारे में सेफ सोसाइटी के निदेशक वैभव शर्मा कहते हैं कि इंटरनेशनल स्ट्रीट चिल्ड्रेन डे के उपलक्ष्य पर सेफ सोसाइटी कंसोर्टियम फॉर स्ट्रीट चिल्ड्रेन के सहयोग से एक सप्ताह का कैंपेन चला रही है, जिसका उद्येश्य इन बच्चों की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट कर इनके लिये जरूरी कदम उठाने की दिशा में प्रेरित करना है।

वैभव शर्मा ने कहा कि इस एक हफ्ते के अभियान में सड़कों पर जिन्दगी व्यतीत कर रहे बच्चों के जीवन में आने वाली चुनौतियों जैसे- साफ पानी, स्वास्थ, शिक्षा, कपड़ा और भोजन के लिये संघर्ष को सोशल मीडिया पर दिखाने की कोशिश की जाएगी, जिससे उनकी बात आमजन से लेकर सरकार तक भी पहुंच सके।

About Samar Saleel

Check Also

ये है ठकठक गैंग की खतरनाक महिला, साथी के साथ मिलकर व्यापारी की कार से उड़ाए एक करोड़ के हीरे; अब धरे गए

आगरा:  उत्तर प्रदेश के आगरा में व्यापारी के कार से हीरे और जेवरात उड़ाने वाले ...