Breaking News

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 21 हजार के पार, अब तक 681 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में उछाल जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 21,393 हो गई है, जिसमें 16,454 सक्रिय हैं, 4258 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 681 लोगों की मौत हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार शाम तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 652 थी। वहीं, स्वास्थ्यकर्मियों पर लगातार हो रहे हमले पर मोदी सरकार ने कड़ा फैसला लिया है। बुधवार को ही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एक अध्यादेश पास किया गया है। अब स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। उसे 3 महीने से सात साल तक की सजा हो सकती है।

बता दें कि चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा कर रखी हुई है। दुनिया भर में 26 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस के संक्रमण में आये हुए हैं। वहीं 1.80 लाख से ज्यादा लोगों की इस वायरस से जान जा चुकी है। दूसरी तरफ लॉकडाउन में सरकार की तरफ से छूट दिए जाने के बाद दो राज्यों में मनरेगा के तहत नौकरी मांगने वालों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है। यह राज्य है राजस्थान और महाराष्ट्र। जहां राजस्थान में पिछले 6 दिनों (17 अप्रैल-22अप्रैल) के बीच आवेदकों की संख्या 62,000 से 6.08 लाख हो गई है। वहीं, महाराष्ट्र में भी आवेदन 40 हजार से बढ़कर 1 लाख तक पहुंच गए।

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि हमने 17 अप्रैल से लॉकडाउन के नए स्वरूप पर योजना बनाना शुरू कर दिया, ताकि मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा किया जा सके। कुछ ही दिन के अंदर पहले से 10 गुना ज्यादा लोगों ने खुद को काम के लिए रजिस्टर कराया है। सरकारी डेटा के मुताबिक, राजस्थान में 17 अप्रैल के 62 हजार आवेदनों के मुकाबले, 18 अप्रैल को 2 लाख, 19 अप्रैल को आवेदनों की संख्या 2.5 लाख, 20 अप्रैल को 3 लाख, 21 को 4.5 लाख और 22 अप्रैल तक 6.08 लाख पहुंच गई। पायलट ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का जरिया सिर्फ मनरेगा द्वारा भुगतान ही है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...