Breaking News

अमेरिका ने चाइना व पाक को एक बार फिर दिया बड़ा झटका, कहा:’पूरी परियोजना में कोई पारदर्शिता…’

अमेरिका ने चाइना व पाकिस्तान के बीच बनने वाले आर्थिक गलियारे की आलोचना करने के साथ ही इस मामले पर दोनों ही राष्ट्रों को बड़ा झटका दिया है। जंहा अमेरिका ने अपने बयान में बोला है कि इस पूरी परियोजना में कोई पारदर्शिता नहीं दिखाई है।

यह बयान अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स ने दिया है। इस बयान का अपना सियासी महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने एक दिन पहले ही दावोस में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की है। इस मुलाकात के केन्द्र में मुख्य तौर पर दो बिंदु थे, पहला एफएटीएफ की लटकती तलवार से निजात व दूसरा कश्मीर पर अमेरिका का साथ।

कॉरिडोर पर ट्रंप भी जता चुके हैं नाराजगी: वहीं यह भी पता चला है कि अमेरिका की तरफ से इस परियोजना को लेकर पहली बार कोई सवाल खड़ा किया जा रहा हो। इससे पहले खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस परियोजना के भारतीय क्षेत्र से निकलने व हिंदुस्तान की मंशा को न जानने पर सवाल खड़ा किया था। ट्रंप का बोलना था कि हिंदुस्तान की इजाजत के बगैर उनके इलाके से परियोजना का निर्माण गैरकानूनी है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि दोनों राष्ट्रों के बीच निर्माणाधीन आर्थिक कॉरिडोर वर्तमान में हिंदुस्तान के लद्दाख केन्द्र शासित प्रदेश से होकर जा रहा है। गिलगिट बाल्टिस्तान इसी प्रदेश का भाग है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि पाक इसके एक हिस्से को चाइना को सौंप चुका है।

दुनिया जानती है चाइना की मंशा: जंहा इस बात कि जानकारी मिली है कि वेल्स ने अपने बयान में यहां तक बोला है कि इस परियोजना से पाक पर लोन का बोझ बढ़ जाएगा। हालांकि देखा जाए तो उन्होंने अपने बयान में इस परियोजना के मामले में नया कुछ नहीं बोला है। पूरी संसार जानती है कि इस आर्थिक कॉरिडोर के पीछे चाइना की मंशा अपने व्यापार का फैलाव व हिंदुस्तान पर नजर रखना है। वहीं ग्वादर पोर्ट को भी इसी मकसद से चाइना ने अपने हिसाब से बहुत ज्यादा कुछ नया रूप दिया है। वहीं पाक पर लोन के बोझ की बात की जाए तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि वह अपने एक लोन को चुकाने के लिए चाइना से दूसरा लोन भी ले चुका है।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...