Breaking News

रसोई घर में मौजूद ये मसाले बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी पॉवर…

हर छोटी बड़ी बीमारी से बचे रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मज़बूत होना बहुत जरूरी होता है। और वर्तमान समय में पूरी पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रही हैं। और देशभर में लॉकडाउन जारी हैं। जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा बुजुर्गों व निर्बल इम्यूनिटी वाले लोगों पर है। ऐसे में वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना बेहद महत्वपूर्ण है। पर क्या आप जानते हैं कि खाने में पड़ने वाले मसाले में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। मसाले न सिर्फ़ खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि हमारी स्वास्थ्य के लिए भी मुफ़ीद बताए जाते हैं। इस दावे को लेकर हर तरह के मसालों पर रिसर्च भी ख़ूब हुई है।

सूत्रों के अनुसार हाल के दिनों में मसालों को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। जैसे, नींबू का रस पानी में मिलाकर पीने से वज़न कम हो जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से किसी भी तरह के दर्द में आराम मिलता है। गला ख़राब हो तो अदरक वाली चाय इसका रामबाण उपचार है।

लाल मिर्च: जानकरी के अनुसार 2019 में इटली में हुई रिसर्च के मुताबिक़, जो लोग हफ़्ते में चार दिन, लाल मिर्च में बना खाना खाते हैं, उनकी समय से पहले मृत्यु का ख़तरा कम होता है. रिसर्च में पाया गया कि जो लोग हफ़्ते में एक दिन मिर्च खाते हैं, उनकी तुलना में हर रोज़ मिर्च का सेवन करने वालों की आयु ज़्यादा होती है. यानी ऐसे लोगों में कैंसर, दिल की बीमारियां व सांस संबंधी बीमारियां काफ़ी कम होती हैं।

शरीर के अंदरुनी हिस्से में चोट, आघात या रक्त का बहाव होने पर लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। जरा-सी लाल मिर्च को पानी में घोलकर पीने पर यह बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होगा। गर्दन की अकड़न में भी यह लाभकारी है.

मांसपेशि‍यों में सूजन, किसी प्रकार की जलन, कमर या पीठ दर्द या फिर शरीर के किसी भी भाग में होने वाला दर्द लाल मिर्च के इस्तेमाल से सही किया जा सकता है. इसमें उपस्थित विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम व मैंगनीज लाभदायक है.

हल्दी: रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही हल्दी शरीर में टी। बी की बीमारी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को समाप्त करती है।

अगर आपकी स्कीन ऑयली है व बार-बार होने वाले मुहांसे यानि पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गुलाब जल के साथ हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं व सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

हींग: हींग का छौंक लगाकर बनाया गया खाना रोजाना खाने से पेट संबंधी रोगों की आसार कई गुना तक कम की जा सकती है। हाजमा बेकार होने या पेट संबंधी अन्य विकार होने पर इसके चूर्ण का सेवन लाभदायक होगा। छाछ के साथ इसका सेवन गैस होने पर फायदा देगा।

याददाश्त निर्बल होने पर 10 ग्राम भुनी हुई हींग को काला नमक व 80 ग्राम बाय-बडंग के साथ पीसकर, रोजाना थोड़ी मात्रा में पानी के साथ लें। इससे याददाश्त बढ़ाने में सहायता मिलती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...