Breaking News

डबल चिन की समस्या से निजात पाने के लिए ट्राई करें ये सिम्पल व सुपर योग

डबल चिन, जबड़े के आसपास जमा हुआ फैट होता है.  अधिक वजन होना डबल चिन का सबसे कॉमन कारण होता है, हर व्यक्ति जिसकी डबल चिन दिखाई देती है, वह मोटा हो ऐसा जरूरी नहीं है.

कई बार कुछ पतले लोग भी हेरेडिटी के कारण डबल चीन का शिकार हो सकते हैं, इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ भी #डबल_चिन की समस्या देखने को मिलती है. बॉडी में बढ़े हुए एक्स्ट्रा फैट की तरह डबल चिन से छुटकारा पाना भी आसान नही है डबल चीन के सामान्य कारणों को जानकर कुछ आसान योग करके इस समस्या को समाप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं,

डबल चिन के कई कारण हो सकते हैं. उम्र बढ़ने से लेकर वजन बढ़ना तक इसमें शामिल होते हैं. कई बार यह समस्या जेनटिक भी हो सकती है.डबल चिन या विशेष प्रकार की त्वचा की फैमिली हिस्ट्री वाले लोगों में ये समस्या देखने को मिल सकती है.

टंग प्रेस –इस सुपर योग में अपनी जीभ को अपने मुंह की तले पर दबाकर अपने जबड़े में एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पाने के लिए अपने सिर को आगे पीछे झुकाना चाहिए.

नेक स्ट्रेचिंग – अपनी गर्दन को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं. इस अभ्यास को लगातार करने से डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

पिजन फेस –अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली के साथ अपने निचले जबड़े के दोनों ओर (कान के ठीक नीचे) पकड़ें और अपने सिर को आगे की ओर झुकाएं. ऐसा लगातार करने से डबल चिन से छुटकारा पाया जा सकता है.

About News Room lko

Check Also

बच्चों को जल्दी-जल्दी में जैम ब्रेड खिलाती है तो हो जाएं सावधान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बच्चे हमेशा खाना खाने में आनाकानी करते रहते ...