Breaking News

प्रभावती अस्पताल में पिंक बूथ का यूनिसेफ ने किया वीडियो डॉक्यूमेंटेशन

गया। आनंदी पेशे से फैशन डिजाइन इंजीनियर है. वह प्रभावती अस्पताल में तैयार किये गये पिंक बूथ पर कोविड टीकाकरण का पहला डोज लेने आयीं हैं. टीकाकरण के लिए पिंक बूथ का ही चयन किये जाने संबंधी विषय पर बातचीत के दौरान वह मुस्कुराती हैं और कहती हैं यहां महिलाओं के सशक्तिकरण का एहसास होता है. कोविड टीकाकरण के लिए आयी लड़कियां और महिलाएं यहां सहज महसूस करती हैं. यहां पर टीकाकरण संबंधी मार्गदर्शन आसानी से मिल पाता है और महिलाओं की जरूरत के हिसाब से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं मौजूद हैं. पिंक बूथ पर मौजूद अन्य महिलाएं भी उनकी इस बात पर सहमति प्रकट करती हैं.

प्रभावती अस्पताल में बनाया गया है पिंक बूथ: जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा रहा है. इनमें महिलाओं को कोविड टीकाकरण के दौरान अधिकाकधिक सहुलियत हो सके, इसके लिए विशेष सुविधाओं के साथ पिंक बूथ बनाया गया है. इस वजह से पिंक बूथ पर कोविड टीकाकरण के लिए महिलाओं की भीड़ भी उमड़ रही है. शहरी क्षेत्र में स्थित प्रभावती अस्पताल में यह पिंक बूथ तैयार किया गया है.

पिंक बूथ का तैयार हुआ वीडियो डॉक्यूमेंटेशन: पिंक बूथ पर जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं को लेकर यूनिसेफ द्वारा वीडियो डॉक्यूमेंटशन भी किया गया है और इसके माध्यम से पिंक बूथ पर मौजूद सुविधाओं और महिलाओं की कोविड टीकाकरण में बढ़ती भागीदारी को दिखाया गया है.

वीडियो डॉक्यूमेंटेशन के विषय में यूनिसेफ पटना से शादान खान ने बताया कोविड टीकाकरण में पिंक बूथ सराहनीय योगदान दे रहा है. पिंक बूथ में महिलाएं मानसिक रूप से स्वतंत्र महसूस करती हैं. जिला में पिंक बूथ के लिए प्रभावती अस्पताल का चयन किया गया है और यहां महिलाओं की कोविड टीकाकरण में हिस्सेदारी बढ़ी है. इसे देखते हुए वीडियो डॉक्यूमेंटशन तैयार किया गया है.

महिलाओ के वैक्सीनेशन का बढ़ा ग्राफ: जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक निलेश कुमार ने बताया कि महिलाओं के वैक्सीनेशन का ग्राफ काफी कम था. जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से पिंक बूथ की जरूरत महसूस की गयी. यहां पर वैक्सीनेटर, वेरिफायर तथा अधिकतर कर्मचारी महिलाएं की मौजूदगी वैक्सीनेशन के लिए आने वाली माताएं, बहनों को सहजता का एहसास दिलाती हैं.

पूर्व की तुलना में महिलाओं का वैक्सीनेशन ग्राफ बढ़ा है. टीकाकरण अधिकारी कुमारी सोनी ने बताया कि पिंक बूथ पर महिला स्वास्थ्यकर्मियों की मौजूदगी तथा व्यवस्था से वैक्सीनेशन के लिए आने वाली महिलाएं खुश होती हैं.

About Samar Saleel

Check Also

‘पुलिस ने प्रसारित किए प्रज्ज्वल के अश्लील वीडियो’, कुमारस्वामी ने डीके शिवकुमार पर लगाए गंभीर आरोप

बंगलूरू। जेडीएस नेता प्रज्ज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी ...