Breaking News

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जिससे तेजी से घट सकता है आपका वजन?

वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके और डाइट आजमाते हैं. इनमें कुछ डाइट तो काम कर जाती हैं लेकिन इनसे वजन घटने में काफी समय लग जाता है. तेजी से वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) को काफी कारगर तरीका माना जाता है. ये ना सिर्फ वजन कंट्रोल करता है बल्कि पाचन क्रिया को भी सही रखता है. यही वजह है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग पिछले कुछ दिनों में काफी लोकप्रिय हो गई है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग में आपको 16 घंटे बिना खाए रहना होता है और एक दिन में सिर्फ 8 घंटों में ही खाना होता है. इन 8 घंटों में आप अच्छी डाइट ले सकते हैं. उदाहरण के तौर पर, हम करीब 8 बजे खाना शुरू करें और सूर्यास्त से पहले करीब 5 बजे खाना बंद कर दें. जिसका सीधा मतलब है कि इन 8-9 घंटों में आपके शरीर की पाचन क्रिया काम करेगी और बाकी समय पाचन तंत्र को आराम मिल जाएगा.

इंटरमिटेंट फास्टिंग से वेट लॉस तो होता ही है, मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे को आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि जब आपको बुखार आता है तो आपकी भूख अपने आप कम हो जाती है. कम खाना खाने और शरीर को पूरा आराम देने से आप जल्दी ठीक हो जाते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...