Breaking News

केसर खाने के इतने फायदों को जानकर रह जाएंगे आप हैरान…

केसर मुख्य रूप से दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है। हजारों वर्षों से इसका उपयोग किया जा रहा है। साथ ही इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ है। केसर आपके अच्छे श्वसन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक है। केसर गले और फेफड़ों से कफ को ढीला करने में मदद कर सकता है, जिससे खांसी और आम सर्दी से राहत मिलती है। यदि आप अपने आहार में कुछ स्वस्थ शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने आहार में केसर को शामिल करना चाहिए।

ठंड में मददगार
केसर एक उत्तेजक टॉनिक है और सर्दी और बुखार के इलाज के लिए बहुत अच्छा काम करता है। जब केसर को दूध में मिलाकर माथे पर लगाया जाता है, तो यह जल्दी से ठंड से राहत देता है।

लर्निंग को बढ़ावा देता है
शोध बताते हैं कि केसर अर्क उम्र से संबंधित मानसिक दुर्बलता के उपचार में उपयोगी है। वास्तव में जापान में केसर का उपयोग पार्किंसंस रोग, मेमोरी लॉस और सूजन के उपचार में किया जाता है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
केसर संचार तंत्र को मजबूत करके हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। यह थियामिन और राइबोफ्लेविन में समृद्ध है और ये स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देते हैं और विभिन्न हृदय संबंधी परेशानी को रोकने में मदद करते हैं। केसर अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और स्वस्थ धमनियों और रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर
केसर एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है। केसर में क्रोकिन, क्रॉकेटिन, safranal और केम्पफेरोल पाए जाते हैं। जो मानसिक और कोशिकीय स्वास्थ्य से संबंधित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...