Breaking News

लैवेंडर ऑयल के ये 5 फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे आप

लैवेंडर आपने कई लोगों के घरों में देखा होगा, लोग वैसे तो इसे इसलिए रखते हैं क्योंकि इसकी खुशबू बेहतरीन होती है और ये घर में भीनी-खुशबू से आपका मन शांत कर देता है. इसकी ताजगी भरी फ्लोरल खुशबू में ताकत होती है बेचैन और अशांत मन को शांत करने की, लैवेंडर ऑयल को स्टीम डिस्टिलेशन प्रोसेस से तैयार किया जाता है. लैवेंडर तेल के कई सारे फायदे हैं ये न केवल माइंड रिलैक्स करती है बल्कि ये बॉडी की थकान को भी दूर करने में आपकी सहायता करता है. इतना ही नहीं इससे स्किन और बालों की कई सारी समस्या भी दूर हो जाती है.

लैवेंडर (Lavender) का इस्तेमाल वैसे तो लोग बतौर फ्रेशनेर के तौर पर करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ये आपके स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर लैवेंडर की मदद से हम किन किन चीजों से छुटकारा पा सकता है और आखिर आप इसका इस्तेमाल और किन चीजों के लिए कर सकते हैं.

1. तनाव को करता है दूर

लैवेंडर ऑयल में एंटी-एंग्जायटी और एंटी-डिप्रेसन्ट गुण होते हैं जो आपके दिमाग को शांत रखने में काफी हद तक मदद करता है. इसके अलावा अगर आप टी-ट्री ऑयल को मिलाकर जालएंगे तो इसका असर और बेहतरीन होता है. इसके जलाने से मन शांत और स्ट्रेसफ्री होता है.

2. अच्छी नींद आती है

इस ऑयल में स्ट्रेस दूर करने की झमता है ऐसे में जाहिर है की जब आपका दिमाग शांत होगा और आप एक रिलेक्स जोन में होंगे तो आपकेो नींद अच्छी आएगी. इसका इस्तेमाल अरोमाथेरेरी के लिए किया जाता है, इससे आपका पूरा शरीर रिलैक्स हो जाता है. आप चाहें तो अपने तकिए के दोनों तरफ 1 बूंद ऑयल डालें और उसके बाद सोएं आपको अच्छी नींद आएगी.

3. सिरदर्द से आराम

अगर आपके सिर में दर्द है तो आप लैवेंडर ऑयल की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं. ये आपके तनाव को दूर करने में कई हद तक कारगर है. माइग्रेन से होने वाले दर्द में भी लैवेंडर ऑयल बहुत फायदेमंद है, बस इसे डिफ्यूज़र में डालकर जलाएं और आप कुछ ही देर में राहत महसूस करेंगे.

4. स्किन के लिए फायदेमंद

लैवेंडर ऑयर आपके स्किन के लिए बेहतर साबित होता है. लेकिन आप इसे सीधे कभी अपने स्किन पर ना लगाए. इसे हमेशा किसी कैरियर ऑयल या फिर मॉइश्चराइजर के साथ मिलाकर लगाए. इससे आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल्स से आपको छुटकारा मिलेगा साथ ही ये एक नैचुरल टोनर के तौर पर भी काम करता है.

5. बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपको स्कैल्प से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इसे लैवेंडर ऑयल की मदद से हटा सकती हैं. इसके अलावा ऑलिव ऑयल में लैवेंडर की 2-3 बूंदे मिलाकर लगाएं और अपने स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें कम से कम 3 घंटे तक सिर में तेल लगे रहने दे उसके बाद एंटी-डैंड्रफ शैंपू से बाल धो ले आपको डैंड्रफ से छुटकारा जल्द मिल जाएगा.

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...