Breaking News

भारत के इन दो शहरों में लग चुके हैं जियो और एयरटेल के 5G टावर, जानिए आपको कब मिलेगी सर्विस

रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के अनुसार 5G को जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है. लेकिन रिपोर्ट पर अगर यकीन करें तो साल 2022 से पहले ये मुमकिन नहीं हो पाएगा. पिछले साल मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने कहा था कि वो साल 2021 के मध्य तक 5G सर्विस को लॉन्च कर देंगे. लेकिन दोनों कंपनियां ऐसा तभी कर पाएंगी जब सरकार स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए लाएगी. लेकिन ग्लोबल नेटवर्क को नांपने वाली सर्विस Ookla पर यकीन करें तो एयरेटल और जियो के 5G टावर पहले ही भारत के 2 शहरों में लग चुके हैं.

जियो का 5G टावर जहां मुंबई में सेटअप हो चुका है तो वहीं एयरटेल का 5G टावर हैदराबाद में सेटअप है. इन टावर्स को प्री रिलीज कैटेगरी में रखा गया है जहां पूरी दुनिया में कुल 21, 996 टावर्स मौजूद हैं. Ookla ने कहा कि, ये सभी टावर्स अभी फिलहाल टेस्टिंग फेज में हैं और इनका इस्तेमाल ग्राहक नहीं कर सकते. लेकिन जनवरी के अंत में भारती एयरटेल ने कहा था कि उसने हैदराबाद में 5G टेस्ट को पूरा कर लिया है.

DoT ने हाल ही में स्पेक्ट्रम नीलामी 2021 का आयोजन किया था जहां प्रीमियम 700 MHz बैंड अब तक अनसोल्ड रहा है. ऐसे में फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी कब की जाएगी. फिलहाल हम इतना कह सकते हैं कि 5G अभी 8 महीने दूर है.

एयरटेल ने कमर्शियल 5G ट्रायल का उदाहरण पेश किया था जहां कंपनी ने स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 1800 MHz बैंड पर किया. ये NSA नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद से मुमकिन हो पाया. बता दें कि फिलहाल 5G, 35 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है. ऐसे में ये कहना सही होगा कि भारत में 4G की तरह 5G बस को भी मिस कर दिया.

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...