Breaking News

राष्ट्रोन्मुख विकास की अटल यात्रा पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

लखनऊ। संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश एवं संस्कार भारती के सौजन्य से राजनीतिशास्त्र विभाग व अटल सुशासन पीठ, लोक प्रशासन विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा भारतरत्न श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी जी के जन्म जयन्ती के सुअवसर पर ‘‘राष्ट्रोन्मुख विकास की अटल यात्रा’’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

👉शिक्षा के नए तरीकों से समाज को लाभान्वित करने और शिक्षकों की क्षमता निर्माण पर विशेषज्ञों ने दिए मंत्र

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ अनिल जैन, राज्यसभा सांसद, भारत सरकार, मुख्य वक्ता आशुतोष शुक्ल, सम्पादक, दैनिक जागरण के रूप में उपस्थित रहें। कार्यक्रम में प्रो गोपाल प्रसाद, गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर एवं कुलपति प्रो आलोक कुमार राय विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहें। कार्यक्रम की अध्यक्षता सर्वेशचन्द्र द्विवेदी, प्रभारी निदेशक, राष्ट्रधर्म प्रकाशन द्वारा की गयी। संचालन डा अमित कुशवाहा द्वारा किया गया।

👉इतिहास के आइने में अयोध्या और श्री रामलला

डा अनिल जैन ने कहा कि अटल जी ने राष्ट्रहित में मूलभूत एवं संरचनात्मक विकास कार्याें के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है जिसके अन्तर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पर बल देते हुए यह बताया किय किस प्रकार से इस योजना ने ग्रामीण विकास को गति प्रदान किया है।

राष्ट्रोन्मुख विकास की अटल यात्रा पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

आशुतोष शुक्ला ने कहा कि किस प्रकार से भारतीय राजनीति में अटल जी ने अपनी छाप छोड़ी। अटल जी का समयकाल एक ऐसा दौर था जब भारतीय राजनीति में बहुत बड़े-बड़े दिग्गज राजनीतिज्ञ हुआ करते थे उनके बीस एक अलग किस्म की चमक बिखरने का काम अटल जी के व्यक्तित्व ने किया।

सर्वेशचन्द्र द्विवेदी ने अटल जी और भारतीय जनता पार्टी के संर्घष एवं विकास को बताते हुए यह बतलाने का प्रयास किया कि भारत को कैसे विकसित राष्ट्र बनाया जाये। प्रो गोपाल प्रसाद जी द्वारा बताया गया कि अटल जी के प्रधानमंत्री काल में विकसित भारत की नींव रखने का महत्वपूर्ण काम किया।

टीएमयू की स्मार्ट कांफ्रेंस टेक्नो ग्रोथ में साबित होगी मील का पत्थर

साथ ही राजनीतिशास्त्र की विभागाध्यक्षा प्रो मनुका खन्ना ने कर्तव्य को महत्व देते हुए बताया और धर्म ही कर्तव्य है एवं सभी को अपने कर्तव्य के साथ दृढ़ निश्चय होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए और अंत में प्रो खन्ना ने कार्यक्रम में सभी विशिष्ट अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

राष्ट्रोन्मुख विकास की अटल यात्रा पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

इस दौरान अटल सुशासन पीठ, लोक प्रशासन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो नन्दलाल भारती एवं राजनीतिशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो मनुका खन्ना के साथ समस्त शिक्षक प्रो कमल कुमार, प्रो संजय गुप्ता, प्रो कविराज, प्रो राघवेन्द्र प्रताप सिंह, डा अमित कुशवाहा, डा राजीव सागर, डा माधुरी साहू, डा अनामिका, डा जितेन्द्र कुमार, डॉ दिनेश कुमार व अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहें।

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरूद्वारा में श्रद्धा एवं सत्कार के साथ मनाया गया ज्येष्ठ माह संक्रान्ति पर्व

लखनऊ। नाका गुरूद्वारा में आज ज्येष्ठ माह संक्रान्ति पर्व बड़ी श्रद्धा एवं सत्कार के साथ ...