Breaking News

बीआरओ में महिलाएं परिवर्तन की अग्रदूत

1960 में अपनी स्थापना के बाद से बीआरओ में कार्य की प्रकृति और हमारी सीमाओं के साथ सबसे खतरनाक मौसम की स्थिति के तहत कठिन इलाकों में सड़कों को काटने के लिए लंबे समय तक पृथक तैनाती के कारण केवल पुरुष अधिकारी थे। दो दशक पहले, मुट्ठी भर महिला अधिकारी शामिल होने लगीं, लेकिन जमीनी कार्यों में उन्हें केवल स्टाफ नियुक्तियों में ही नियुक्त किया गया।

👉🏼उत्तर प्रदेश लखपति दीदी के लक्ष्यों की ओर अग्रसर- केशव प्रसाद मौर्य

फिर डीजीबीआर (महानिदेशक सीमा सड़क संगठन) द्वारा 08 मार्च 2021 को वर्तमान सरकार की प्राथमिकता ‘नारी सशक्तीकरण’ के अनुरूप महिला अधिकारियों को जेंडर नियुट्रल वातावरण प्रदान करने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया और पहली महिला अधिकारी ईई (सिविल) सुश्री वैशाली एस हिवासे को एक सड़क निर्माण कंपनी (आरसीसी) का ओसी ऑफिसर कमांडिंग के रूप में तैनात किया गया।

बीआरओ में महिलाएं परिवर्तन की अग्रदूत

उन्होंने 28 अप्रैल 2021 को अपना कार्यभार संभाला और उन्हें बीआरओ की सबसे कठिन सड़कों में से एक, उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मुनशियारी को मिलम ग्लेशियर से जोड़ने वाली सड़क के लिए जिम्मेदार बनाया गया। इसके तुरंत बाद, ईई (सिविल)  ओबिन ताकी को अरुणाचल प्रदेश की दुर्गम सियांग घाटी में सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए आरसीसी के ओसी के रूप में नियुक्त किया गया था।

इस पहल की सफलता के बाद, चमोली जिले के पीपलकोटी में एक पूर्ण महिला आरसीसी की स्थापना की गई और मेजर आइना राणा को 30 अगस्त 2021 को इस आरसीसी की कमान सौंपी गई। विशेष रूप से, उनके अधीन सभी तीन प्लाटून कमांडर भी महिला अधिकारी थीं। वह माणा दर्रे तक सड़कों के विकास के लिए जिम्मेदार थीं-उमलिंगला के बाद देश का दूसरा सबसे ऊंचा दर्रा, जो 18,478 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। उनके गतिशील नेतृत्व में आरसीसी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। 22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री ने माणा पास तक सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस सड़क के चौड़ीकरण का शिलान्यास किया।

👉🏼कोरोना महामारी के दौरान हुई चूक के दिखने लगे दुष्प्रभाव, बच्चों में बढ़े इस संक्रामक बीमारी के केस

कश्मीर घाटी में तैनात एक फील्ड वर्कशॉप के ओसी कर्नल नवनीत दुग्गल सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण स्थान पर एक वर्कशॉप की कमान संभालने वाले पहले ईएमई अधिकारी भी बन गए, जिन्होंने सबसे कठिन इलाके में सड़क निर्माण गतिविधियों के लिए तकनीकी सहायता सुनिश्चित की। लेफ्टिनेंट कर्नल (अब कर्नल) स्निग्धा शर्मा बीआरओ के मुख्यालय में कानूनी सेल की प्रमुख बनने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं।

उन्होंने संगठन की कानूनी अखंडता को बरकरार रखते हुए 700 से अधिक अदालती मामलों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन किया। अपनी उप इकाइयों का नेतृत्व करते हुए इन सभी महिला अधिकारियों की सफलता और विलक्षण उपलब्धियों ने न केवल जेंडर संबंधी बाधाओं को तोड़ दिया, बल्कि बीआरओ के भीतर उत्कृष्टता के नए मानक भी स्थापित किए।

इस पहल को आगे बढ़ाते हुए, कर्नल अर्चना सूद को 23 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के जीरो में एक टास्क फोर्स के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया। वह बीआरओ में टास्क फोर्स का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं। वह अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी में सड़कों को आगे बढ़ाने का बेहतरीन काम कर रही हैं। 23 जून को, कर्नल पोनुंग डोमिंग को हानले, लद्दाख में एक टास्क फोर्स का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था, जिसे विशेष रूप से कुछ रणनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण बीआरओ परियोजनाओं को संभालने के लिए स्थानांतरित किया गया था।

बीआरओ में महिलाएं परिवर्तन की अग्रदूत

चुमार सेक्टर में 19400 फीट पर दुनिया की सबसे ऊंची सड़क के निर्माण में सहायता के लिए उन्हें स्टाफ में दो और महिला अधिकारी दी गईं, जो लिकरू – मिगला – फुकचे को जोड़ती हैं, जो न्योमा और चुशुल – डुंगती – फुकचे – डेमचोक में दुनिया के सबसे ऊंचे लड़ाकू हवाई अड्डे में से एक है। सबसे कठिन परिस्थितियों में LAC के साथ सड़क। हेनले टास्क फोर्स 15000 फीट पर स्थित दुनिया की सबसे ऊंची निर्माण एजेंसी है। वह डेमचोक को चिसुमले से जोड़ने वाली उमलिंगला में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का रखरखाव करने के लिए भी जिम्मेदार है।

बीआरओ का आज दृढ़ विश्वास है कि राष्ट्र निर्माण के प्रयास में महिलाएं हमेशा सक्रिय भागीदार रहेंगी। महिला सशक्तीकरण के प्रति बीआरओ के बहुआयामी दृष्टिकोण में रोजगार भूमिकाओं में विविधता, जेंडर नियुट्रल वातावरण में प्रगति के रास्ते, उचित स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच, साहसिक/खेल के अवसर और समग्र रूप से विकसित होने के लिए प्रोत्साहन शामिल हैं, क्योंकि वे सभी क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निभाते हैं।

👉🏼इन शिव मंत्रों के जाप से करें महाशिवरात्रि की शुरुआत, दोस्तों और रिश्तेदारों को भी भेजें

“आज़ादी का अमृत महोत्सव” मनाते हुए, बीआरओ ने विभिन्न अभियानों में अपनी ताकत और भावना का प्रदर्शन करते हुए, महिलाओं के नेतृत्व वाली ऐतिहासिक साहसिक गतिविधियों का समर्थन किया। इनमें मुख्य हैं माउंटेन ट्रैकिंग, व्हाइट वॉटर राफ्टिंग और साइकिलिंग से जुड़ा एक बहु-विषयक अभियान, पर्यावरण चेतना को बढ़ावा देने वाली एक पूरी तरह से महिला इलेक्ट्रिक वाहन रैली।

जब बीआरओ के इतिहास में पहली बार महिलाओं को कमान सौंपी गई, यह एक गेम-चेंजर था, क्योंकि महिला अधिकारियों ने अपनी क्षमता साबित करने के लिए दिन-रात कड़ा परिश्रम किया। इन महिला अधिकारियों ने अन्य महिलाओं के लिए बड़ी संख्या में बीआरओ में शामिल होने और बदले में अपनी क्षमताओं का सर्वोत्तम प्रदर्शन करने के लिए पथप्रदर्शक के रूप में काम किया है।

👉🏼उज्जैन में दूल्हे की तरह सजे तीनों लोकों के स्वामी, त्र्यंबकेश्वर से काशी विश्वनाथ तक पूजा-पाठ

उनके ईमानदार प्रयासों ने न केवल परियोजना की समय-सीमा में तेजी लाई है, बल्कि अन्य संगठनों के लिए अनुकरण के लिए एक प्रभावी और प्रेरक मॉडल के रूप में भी काम किया है। सरकार सक्रिय रूप से लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही है। यह पहल रक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में स्पष्ट है, जहां बीआरओ महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। (लेख सीमा सड़क संगठन की पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी द्वारा लिखा गया है) 

About Samar Saleel

Check Also

दोहा डायमंड लीग में शीर्ष से चूकने वाले नीरज अगली प्रतियोगिता जीतने के लिए प्रतिबद्ध, दिया ये बयान

पेरिस ओलंपिक से पहले भारतीय भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा शुक्रवार को दोहा डायमंड लीग ...