Breaking News

ब्रिटेन के बाद अब इन देशों में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचने के लिए लग सकता हैं लॉकडाउन

दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, और डेनमार्क तीन ऐसे देश हैं, जहां कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण तेजी से फैला है। अमेरिका के भी कुछ शहरों में इसका संक्रमण तेजी से फैला है।

दक्षिण अफ्रीका के अनुसंधानकर्ताओं ने शुरुआती डाटा के आधार पर कहा है कि ओमिक्रॉन संक्रमण से हलके लक्षण उभरते हैं। लेकिन अभी यह साफ नहीं है कि पहले जो वैक्सीन लगाई गई थीं, उनसे इस वैरिएंट से कितना बचाव होता है। वैसे कुछ विशेषज्ञों ने कहा है कि हल्के लक्षण के मामले में अभी जो संकेत हैं, वे अंतिम नहीं हैं।

विशेषज्ञों ने सभी देशों को अपने टेस्टिंग क्षमता और टेस्ट की संख्या बढ़ाने की सलाह दी है। उनका कहना है कि सभी देशों को ऐसे उपाय तुरंत करने चाहिए, जिससे एयरबोर्न (हवा में फैलने वाले) वायरसों के संक्रमण को सीमित किया जा सके। सोशल डिस्टेंसिंग और घरों में वेंटिलेशन ऐसे उपाय हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक ये उपाय दवाओं से अधिक कारगर होंगे।

हालांकि मंगलवार तक 77 देशों में इससे संक्रमित मरीज पहचाने गए थे, लेकिन संभवतया यह वैरिएंट ज्यादातर देशों में पहुंच चुका है, भले कई देशों में इसकी पहचान ना हुई हो।’ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि लोग ओमिक्रॉन के लक्षणों को हलका समझ कर निश्चिंत ना रहें।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...